Learn Tips and Tricks in hindi Online course hindi computer course, Digital Marketting bidhuna : Web Access User Right

Article Post

Tuesday, December 4, 2018

Web Access User Right

वेब - एक्सेस

वेबसाइट पर दिए लिंक को खोलने से पहले ऊपर बताया गया Copy ShortCut तरीका इस्तेमाल करें, फिर देखे कि क्या लिंक में भी वही वेब एड्रेस दिया है, जो ऊपर से दिखाया गया है। अगर साइट पर अपने आप पाॅप-अप विंडो या कोई डायलांग बाॅक्स खुलता है, तो उन्हे इस्तेमाल किए बिना बंद कर दे। कई बार बेवसाइट में अचानक एक बाॅक्स खुलता है, जिसमे कहा जाता है कि आपके कंप्यूटर को स्कैन किया गया है, जिसमे वायरस या स्पाईवेयर पाए गए है। इस मैसेज के झांसे में न आएं। अघर वह आपको किसी साॅफ्टवेयर को इंस्टाॅल करने या किसी वेबसाइट  पर ले जाने को कहता है तो उसे स्वीकार न करें।



यूजर राइट 

कंप्यूटर पर काम करने वाले हर यूजर की कुछ कैटिगरी होती है , जैसे कि Administrator, Guest,Or User>  Administrator  के पास सबसे ज्यादा औऱ गेस्ट के पास सबसे कम अधिकार होते है और यूजर के पास जरूरी अधिकार तो होते है लेकिन वह कंप्यूटर की सेटिगं में बडे़ बदलाव नहीं कर सकता । आमतौर पर हम आपने वह कंप्यूटर में Adminstrator की भूमिका में काम कर रहे होते है । डाउनलोड हने वाले वायरस भी इन अधिकारो का इस्तेमाल करते है, जिससे उनके लिए खुद को इंस्टाॅल करना आसान हो जाता है अगर आप डिफाॅल्ट यूजर को Adminstrator  की बजाय यूजर का दर्जा देगें तो कंप्यूटर को मैलवेयर से सुरक्षित रख सकेंगे। 


सेफ मोड में स्कैन

समय-समय पर आपने विंडोज को सेफ मोड में खोलकर एंटी वायरस साॅफ्टवेयर इस्तेमाल करें।इससे वायरस को पहले ही पकड पाना आसान हो जाता है। अपना कंप्यूटर आॅन करते ही चार- पांच बार F8 दबाएं। ऐसा करने पर विंडोज को खोलने के कई आॅफ्शन स्क्रीन पर नजर आते है। सेफ मोड भी इसमे से एक आॅफ्शन है। उसे सिलेक्ट कर की-वोर्ड पर ENTER दबाएं, विंडोज सेफ मोड में शुरू हो जाएगी। स्कैन करने के बाद आपने कंप्यूटर को री-स्टार्ट करके सामान्य मोड में इस्तेमाल करें।  

विंडोज में हायबरनेट 

विंडोज में हायबरनेट का एक आॅप्शन होता है, अगर आफ अक्सर स्लीप या शटडाउन आॅप्शन यूज करते है, तो उसकी जगह हायबरनेट यूज कर सकते है। इससे लैपटाॅप जल्दी स्टार्ट होगा और बैट्री का इस्तेमाल कम से कम करेगा। 

वेंपायर पाॅवर 

स्टैडबाय मोड में भी कई डिवाइस कम मात्रा में पाॅवर खीचती है जिसे वेपायर पाॅवर भी कहते है। इसके लिए आप कंजर्व साॅकेट या कंजर्व सर्ज इंस्टाॅल कर सकते है। यह स्टेडबाय पाॅवर को आॅटोमेटिक कट-आॅफ कर देता है। इससे आपकी डिबाइस लंबे समय तक चलेगी। 
 

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

native