Free advertising company bidhuna Learn Tips and Tricks in hindi: मदरबोर्ड और चिपसेट Different between motherboard and chipset

Saturday, December 15, 2018

मदरबोर्ड और चिपसेट Different between motherboard and chipset

प्रोसेसर की खरीदारी कर लेने के बाद मदरबोर्ड और चिपसेट की बारी आती है। आखिर इन्हीं के साॅकेट में प्रोसेसर को फिट करना है। इसमे एएमडी  और इंटेल का एक खास फर्क है। एएडी के अलग-अलग माॅडल के प्रोसेसर के लिए अलग-अलग साॅकेट होते है, जबकि इंटेल के सारे प्रोसेसर के लिए एक ही इंटेल के सारे प्रोसेसर के लिए एक ही साॅकेट होता है। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि एएमडी प्रोसेसर के इंटरफेस पर ज्यादा ध्यान देता है। आपको मदरबोर्ड खरीदते समय यह ध्यान जरूर रखना चाहिए कि वह यूएसबी 3.0 के मुताबिक हो और उसमे आगे अपग्रेड करने के लिहाज से सुविधाएं हों यानी साटा 3 पोटर्स होने चाहिए।


एएमडी में बेसिक माॅडल के मदरबोर्ड में ई-350, ई-450 और एएमडी ए-50एम को फिट किया जा सकता है। लेकिन यह ध्यान रखे कि इसके हर बोर्ड में यूएसबी 3.0 और साटा 3 की सूविधा नहीं होगी। बेसिक माॅडल्स की कीमत पांच हजार रू तक होगी। इसके मुकाबले मिड रेंज क मदरबोर्ड में ये सुविधाएं होगी। इनकी कीमत साढें छह हजार रू तक होती है। इसमे ए-75 चिपसेट सबसे आधुनिक है औऱ इसमे तीन साटा 3 पोटर्स है। इसके मुकाबले ए-55 चिपसेट में यूएसबी-2.0 का सपोर्ट और सिर्फ एक साटा 3 पोर्ट है। इसका हार्ड एंज चिपसेट एएम 3+ प्रोसेसर के लिए है, जिनकी कीमत साढें आठ हजार रू तक हो सकती है। इस श्रेणी में एएमडी 970 चिपसेट सबसे अच्छा है।

हालांकि इसमे सबस महंगाा चिपसेट 990 एफएक्स है, लेकिन यह ज्यादाातर गेमर्स के लिए इस्तेमाल होने वाला है। एएमडी क मुकाबले इंटेल में एक सुविधा यह है कि इसके सारे प्रोसेसर के लिए एक ही साॅक्ट इस्तेमाल किया जाता है। फिर भी इसके मदरबोर्ड का बेसिक माॅडल खरीदते समय भी यह ध्यान रखना होगा कि उसमे इंटेल एच61 चिपसेट हो। यह सस्ता भी है औऱ आगे सिस्टम को अपग्रेड करने की पूरी सूविधा इसमे दी गई। इनकी कीमत साढे़ तीन हजार रू तक होती है। इसके मिड रेंज क ेचिपसेट की कीमत एएमडी के मुकाबले कम है आप सिर्फ पांच हजार रू में इसका बेहतरीन मिड रेंज मदरबोर्ड खरीद सकते है। इस लिहाज से बी 75 एक्सप्रेस सबसे अच्छा होता है। इस श्रेणी के मदरबोर्ड में यूएसबी 3.0 और साटा 3 पोर्टस होते है। हार्ड एंड मदरबोर्ड में जेड77 एक्सप्रेस का नाम लिया जा सकता है, जिसकी कीमत ग्राफिक्स कार्ड यूज किए जा सकते है। यह बुनियादी रूप गेमर्स के लिए है।

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful: