Free advertising company bidhuna Learn Tips and Tricks in hindi: How to android any four type save to space। एड्राॅयड पर स्पेस बचाने के चार आसान तरीके

Wednesday, January 9, 2019

How to android any four type save to space। एड्राॅयड पर स्पेस बचाने के चार आसान तरीके

आपका एंड्रायड फोन एक मल्टी-टास्किंग डिवाइस है जो आपको गेम्स, म्यूजिक, वीडियो, ईमेल, जितना ज्यादा एप्स डाउनलोड करेंगे उतना ही स्टोरेज स्पेस कम होता जाएगा। आपको फोन में स्पेस भरते ही समस्याएं भी आने लगती है ऐसे में स्पेस का फ्री या खाली करना ही एकमात्र उपाय बचता है जिससे आपका फोन रफ्तार से चल सकें।
  • उपयोग न होने वाले एप्स अनइंस्टाॅल करें

यदि आपके एंड्रायड फोन या टैवलेट पर इंस्टाॅल किये कुछ एप्स अब तक उपयोग ही नहीं किये है या बहुत कम उपयोग किये है तो उन्हे अनअइस्टाॅल कर स्पेस बढ़ा सकते है। इसके लिए Setting >Application Manager >App Unistall करें।
  • एप कैसे क्लीयर करें

    कैसे क्लीयर करने में एप्लीकेशन की टेम्परी फाइले हट जाती है और कुछ स्पेस बच जाता है। इसके लिए Setting >Apllication >ज्यादा जगह घेरने वाले एप्स को तलाशे इसके बाद उसे Clean cache पर टैप करें
  • एप्स व मीडिया फाइले एसडी कार्ड में मूव करें

    एसडी कार्ड स्टोरेज में एप्स व मीडिया फाइले भेजने से न केवल फोन का इंटर्नल स्पेस खाली होगा बल्कि फोन की कार्यक्षमता में आप App Mgr III कर उपयोग कर सकते है जो फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है और आपके फोन पर किसी रूट एक्सेस की जरूरत नहीं होती है। आपको बस फोन में यह एप इंस्टाल करना है किंतु ध्यान रखे कि सभी एप्स एसडीकार्ड़ में मूव नहीं किये जा सकते क्योंकि वे फोन की इंटर्नल मेमोरी में रहते है और फोन को चलाते है। 
  • फोटो को आॅनलाइन स्टोरेज पर स्टोर  करें

     फोटोज स्मार्टफोन पर ज्यादा स्पेस घरेती है इसलिए उन्हे फोन में रखने की बजाए Google+Photo जैसी क्लाउड स्टोरेज सेवा का उपयोग कर सकते है। क्लाउड सिंक को इनेबल करने के लिए menu >Photo>Auto backup पर जाएंं तो अपलोड की गई सभी फोटोज सुरक्षित तरीके से आपके डेस्कटाॅप पर देखी जा सकती है और अन्य एंड्रायड डिवाइसेज आपके गूगल अकाउंट से कनेक्ट हो सकते है।

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful: