Free advertising company bidhuna Learn Tips and Tricks in hindi: सैमसंग गैलेक्सी S6 का बैकअप कैसे लें | How to blackup sumsung galaxy S6

Monday, January 14, 2019

सैमसंग गैलेक्सी S6 का बैकअप कैसे लें | How to blackup sumsung galaxy S6

गूगल कैलेंडर गूगल फोटोज और जीमेल जैसी सर्विसेज क्लाउड का इस्तेमाल करती है जहां आपके द्वारा सेव किये गए कंटेट गूगल सर्वर पर स्टोर होते है पूरी तरह सुरक्षित रहते है किंतु यजर्स चाहते है कि उनेक पास भी बैकअप को एक काॅपी रहे। यदि आपकी स्वर्णिम यादें केवल गूगल फोटोज पर रही है तो उन्हे अलग से डाउनलोड करना और रखना एक बढ़िया विचार है चाहे तो फ्री flickr account  में डुप्लीकेट रूप में भी रख सकते है। क्योंकि यदि गूगल फोटोेज के साथ या आपके अकाउंट के साथ कुछ गलत होता है तो अब भी आपकी तस्वीरे सुरक्षित रहेंगी।


बैकअप लेने का आपके आॅप्शंस

सैमसंग गैलेक्सी S5 का बैकअप लेने का सरल तरीका है सैमसंग का अपना kies software उपयोग करना जो फोन में साॅफ्टवेयर अपडेट करने जैसा है। यह पीसी व मैक दोनो के लिए फ्री उपलब्ध है। इसकी सहायता में म्यूजिक, फोटोज,मूवीज आदि मीडिया फाइलों को भी बैकअप करना आसान है-
बस अपने गैलेक्सी फोन को यूएसबी केबल की सहायता से पीसी से कनेक्ट करें तो आपका पीसी फ्लैश ड्राइव्य ती तरह काम करेगा। जिससे आप अपने पीसी से फोल्डर पर नेवीगेट कर उसके कंटेट्ट को काॅपी कर पाएगे जिनमें मूवीज, पिक्चर्स और आपके द्वारा बनाएं फोल्डर्स मुख्य होते है। यह हालांकि मैक पर भी काम करता है किंतु आप एंड्रायड फाइल टांसफर जैसे अतिरिक्त साँक्टवेयर की सहायता के बिना फोन को नीहं देख पाएंगे।
एक तरीका विकल्प है थर्ड पार्टी बैकअप साॅफ्टवेयर खरीदना जैसे कि mobile trans जो पीसी व मैक दोनो पर चलना है और एक क्लिक में ही बैकअप व रिस्टोर करता है हालांकि इसे चलाना इतना सरल नहीं होगा। इसे एककंप्यूटर एवं दूसरे पांच डिवाइसेज एक्सेस के लाइसेंस आधार पर खरीद सकते है। 


सैमसंग फाइल बैकअप एप 

Kies प्रोग्राम लांज करें और यूएसबी केबल से अपने मैक या पीसी से गैलेक्सी S5 को कनेक्ट करें। फाइल में ऊपर की ओर चार टैब्स दिखाई देगें Basic information, sync, import/export और Backup/restore यहां हम अंतिम टैब पर काम करेेगे। काइस के केवल इंटर्नल मैमोरी में स्टोर कंटेट को बैकअप करता है इसलिए यदि आपकी फाइले माइक्रो एसडी कार्ड पर हो तो उन्हे अलग से बैकअप करना पडेगा।
आपको बैकअप के चार आॅप्शंस दिखाई देगें -Contact, video, music photo जिसका बैकअप लेना हो उसे सिलेक्ट करें और उसके back up बटन पर क्लिक करें। बैकअप से रिस्टोर की वही समान प्रक्रिया रहेगी जैसे कि आप उस स्क्रीन से रिस्टोर करते है।

बिना गूगल अकाउंट के सैमसंग गलैक्सी S5 का बैकअप 

 गूगल काइस से कहीं  ज्यादा काम करता है। आपके फोन में आप Setting >General>Backup and rest पर जाएं backup mydata एवं automatic बाॅक्सेज को देखे। यदि चेक्ड हो तो ये आॅप्शंस अपने आप ही बुकमार्क, वाई-फाई पासवर्डस, एप डाटा का अपने आप बैकअप ले लेगा तथा यदि आपके गूगल अकाउंट में कुछ हो जाता है तो गूगल सर्वर्स से गूगल सेटिंग की सहयता से इसे आसानी से वापिस पाया जा सकता है किंतु इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको गूगल अकाउंट की जरुरत पडेगी किंतु एंड्रायड में हो तबी इसका फायदा मिल सकता है।

बिना सैमसंग अकाउंट के सैमसंग गलैक्सी S5 का बैकअप 

सैमसंग की अपनी खास क्लाउड सर्विस भी है और आप अपने फोन में उस खास डाटा का बैकअप ले सकते है। इसके लिए Application > settings > user ans backup >account  पर जाएं और देखे कि आपने सैमसंग अकाउंट के साथ साइन इन किया है या नहीं। यदि हो तो आपका फोन अपने आप ही आपके सैमसंग अकाउंट से कैलेंडर, कैलेंडर और इंटरनेट सेटिंग से सिंक हो जाएगा।

  सिम कार्ड में कान्टेक्ट को काॅपी करना

 इसके लिए Application >contacts  पर जाएं और तीन बिंदुओं वाले आइकन पर टैप करें। अब Settings > Contact >Import/Export to sim card>select all को चुने इसके बाद टैप करें अब आपका फोन सभी काॅन्टेक्ट्स को आपके सिमकार्ड में काॅपी कर लेगा।

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful: