Learn Tips and Tricks in hindi Online course hindi computer course, Digital Marketting bidhuna : WhatsApp ko roating kaise kare को बिना रूटिंग कार्ड में मूव करें | Whatsapp Scan Web

Article Post

Sunday, March 24, 2019

WhatsApp ko roating kaise kare को बिना रूटिंग कार्ड में मूव करें | Whatsapp Scan Web


WhatsApp ko rotate kaise kare | Whatsapp को SD Card में कैसे Move करें


आपने देखा होगा whatsapp कि इस्टाॅल करने पर सीधे फोन की इन्टर्नल मेमोरी में जाकर इंस्टाॅल हो जाता है और उसे rotate यदि आप SD  कार्ड में मूव करना चाहों तो यह उस संभव नहीं होगा दूसरे whatsapp (व्हाट्सप) के अधिक पेज पर भी ऐसा न करने के निर्देश दिये गये है किंतु एक तरीके से आप चाहो तो ऐसा कर सकते हो किंतु इसके लिए आपको अपने Android Phone को रूट करना पडेगा।



 इस प्रक्रिया में सबसे पहले अपने सिस्टम पर Android SDK का नया वर्जन इंस्टाॅल करें और इसे एक्स्टैक्ट करे। किंतु यदि विंडो बेस्ड सिस्टम उपयोग कर रहे है तो फोन के लिए Google USB Drives इंस्टाॅल करें। इसके बाद Whatsapp को SD Card  में Move किये जाने कि प्रक्रिया आरंभ होगी। इसके लिये--

  • सबसे पहले USB Storage मोड इनेबल किये अपने एड्राॅयड फोन को PC से कनैक्ट करें। इनेबल बजाय यहां USB debugging mode को इनेबल करना पडेगा जिसे Setting > Application > Development पर जाकर इनेबल करें।

  • इसके बाद जहाॅ Android SDK एक्सट्रेंक्ट किया हैं उन लोकेशन पर जाएं। अब Android SDK एक्सट्रेंक्ट किया है उन लोकेशन पर जाएं। अब फोल़्डर के अंदर उस फोल्डर को खोजे जहां adb.exe फाइल मौजूद है।


  • अब इस फाइल को Command prompt में execute करें जिसके लिए सही पाथ टाइप करने के बाद Enter दबाएं अथवा exe file ko Cmd prompt में ड्रैग-ड्राॅप करें।

  • अब यह जांच ले कि आपका डिवाइस कनेक्ट है या नहींं। इसकी जांच के लिय़े devices-I कमांड रन कराएं। यदि डिवाइस कनेक्ट होगा तो ही सूचना दिखाई देगी अन्यथा नहीं और सूचना दिखाई देने पर डिवाइस पर नाम आपकी डिवाइस के अनुसार बदला जाएगा।



  1. इसके बाद adb shell कमांड रन कराएं। यदि आप मेल या लीनिकस उपयोग कर रहे है और आपको cannot find file मैसेज मिले तो./adbshell कमांड रन करें।
  • इसके बाद आप pset-install-location2 कमांड रन करें यूज कमांड के काम न करने पर pmsetinstall location 2 कमांड को अजमाएं। अब प्रक्रिया समाप्त करने के लिये exit दबाएं

Whatsapp को SD Card में कैसे Move करें


इसके बाद अपने फोन की setting में जाएं फोन के सारे एप्स डिस्प्ले होगे। यहां whatsapp पर टैप करें। इससे Move to SD Card का आॅप्शन इनेबल होगा। इस पर टैप करें तो आपका whatsapp SD card में मूव हो जाएगा।

यदि आपको default setting पर वापिस जाना हो तो यही स्टेप्स को फालो करें और उसके बाद pmst-install-location कमांड रन करें। इससे default setting सेट हो जाएगा।


Whatsapp Features  hindi - हिन्दी में

 

 

whatsapp feature in hindi
whatsapp feature in hindi

  • अपने मित्रों और परिवार को निःशुल्क Message कर सकते हो *। व्हाट्सएप आपके फोन के इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर Message  भेजने के लिए करता है ताकि आप एसएमएस Charge से बच सकें।
  • Voice call के साथ, आप अपने दोस्तों और परिवार से free  में बात कर सकते हैं, भले ही वे दूसरे देश में हों। और मुफ्त * वीडियो कॉल के साथ, आप आवाज या पाठ के लिए face to face बातचीत कर सकते हैं, जब यह पर्याप्त नहीं है। whatsapp  voice और वीडियो कॉल आपके सेल प्लान के वॉयस मिनटों के बजाय आपके फोन के इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करते हैं, इसलिए आपको महंगे कॉलिंग शुल्क के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  •  तुरंत Whatsapp पर photo और वीडियो भेजें सकते हो। आप उन क्षणों को भी कैप्चर कर सकते हैं जो आपके लिए एक अंतर्निर्मित कैमरे के साथ सबसे अधिक मायने रखते हैं। व्हाट्सएप के साथ, फोटो और वीडियो जल्दी से भेज सकते हो भले ही आप धीमे कनेक्शन पर हों।
  • Email या फ़ाइल साझाकरण ऐप्स की परेशानी के बिना PDF, दस्तावेज़, स्प्रेडशीट, स्लाइडशो और बहुत कुछ भेजें। आप 100 एमबी तक के दस्तावेज़ भेज सकते हैं, इसलिए यह प्राप्त करना आसान है कि आपको क्या चाहिए जो आप चाहते हैं।
  • कभी-कभी, आपकी आवाज़ यह सब कहती है। सिर्फ एक टैप से आप Voice message record कर सकते हैं, एक त्वरित हैलो या लंबी कहानी के लिए एकदम सही
  • आपके कुछ सबसे निजी क्षणों को whatsapp  पर share किया जाता है, यही वजह है कि हमने अपने ऐप के New version में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बनाया है। जब एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट किया जाता है, तो आपके संदेश और कॉल सुरक्षित हो जाते हैं, इसलिए केवल आप और आप जिस व्यक्ति के साथ संवाद कर रहे हैं, उन्हें पढ़ सकते हैं या सुन सकते हैं, और बीच में कोई नहीं, व्हाट्सएप भी नहीं।
  • web और डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप के साथ, आप अपने सभी चैट को अपने कंप्यूटर पर आसानी से सिंक कर सकते हैं ताकि आप जो भी डिवाइस आपके लिए सबसे सुविधाजनक हो उस पर चैट कर सकें। शुरुआत करने के लिए डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड करें या web.whatsapp.com पर जाएं।



Whatsapp क्या है - kya hai

Whatsapp मैसेंजर फेसबुक के स्वामित्व वाली एक फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग और वॉयस ओवर आईपी सेवा है। यह उपयोगकर्ताओं को पाठ संदेश और आवाज संदेश भेजने, आवाज और वीडियो कॉल करने और चित्र, दस्तावेज, उपयोगकर्ता स्थान और अन्य मीडिया साझा करने की अनुमति देता है


Whatsapp web क्या होता और kaise kaam kerta hai

 Whatsapp Web आपके कंप्यूटर पर व्हाट्सएप संदेशों का उपयोग करने का एक त्वरित और आसान तरीका है। यह आपको अपने ब्राउज़र से व्हाट्सएप का उपयोग करने देता है।

  • एक एंड्रॉइड फोन या एक iPhone जिसमें काम करने वाला रियर कैमरा होना चाहिए है
  • हम Google Chrome जैसे किसी भी आधुनिक वेब ब्राउज़र वाला लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर
  • आपके फोन और आपके पीसी दोनों के लिए  इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए
  •  Download: WhatsApp for Android | iOS 
  • व्हाट्सएप वेब में मोबाइल एप की सभी विशेषताएं नहीं हैं। वास्तव में, web यह मोबाइल ऐप के बिना काम नहीं कर सकता है। कनेक्ट करने के लिए आपको अपने फोन की आवश्यकता होगी, और फिर इसका उपयोग कर सकते हो।
Whatsapp web kaise  kaam kerta hai
Whatsapp web kaise  kaam kerta hai
   इसके बाद अपने PC  को Open करें और chrome browser में  Type web.whatsapp.com
  1.  अपने पीसी के स्क्रीन पर अपने फोन के रियर कैमरे को क्यूआर कोड पर Scan  करें
  2. अधिक जानकारी के लिए नीचे विडियो को देखे

 


Whatsapp Download   and  apk


Whatsapp Play Store download


 

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

native