Free advertising company bidhuna Learn Tips and Tricks in hindi Online computer course hindi computer course in hindi : ms word 2010 customize ribbon kaise kare | MS word Default Font को कैसे बदले

Sunday, June 30, 2019

ms word 2010 customize ribbon kaise kare | MS word Default Font को कैसे बदले


MS word 2010 customize ribbon kaise kare | Quick Access ToolBar use | MS word Default Font को कैसे बदले


यूजर की आवश्यकता को जानते हुए माइक्रोसाॅफ्ट ने पहली बार Office 2010 में ऐसा मेन्यू सिस्ट्म बनाया था जो पूरी तरह customize किया जा सकता है। वर्ड में मुख्य मेन्यू (Ribbon) को निम्न तरीके से customize  किया जा सकता है। इसका दूसरा नाम quick access toolbar कैसे use करें






ms word 2010 customize ribbon kaise kare
ms word 2010 customize ribbon kaise kare



  • Backstage वाले भाग के लिए मेन्यू Ribbon में फाइल टैब पर क्लिक करें।
  • Options Menu choice पर क्लिक करें।
  • नीचे जाएं और Customize ribbon विकल्प पर क्लिक करें तो आपको ऐसी स्क्रीन दिखाई देगी जो दो भागों में बंटी होगी बायीं ओर वे संभावित चीजें होती है जो आप अपने ribbon में Add कर सकते हैं जबकि दायी ओर पहले से मौजूद चीजे होती है। करंट रिबन में कुछ ऐड करने के लिए इसे अपने माउस से हाइलाइट करें और इसके बाद दोनो और के बीच में मध्य में मौजूद Add बटन को क्लिक करें ।
  • इसी तरह दायीं ओर विंडो में हाईलाइट कर रिबन से चीजों को हटा सकते है और उसके बाद Add बटन के अंतर्गत रिमूव बटन क्लिक करें।
  • तथापि आप कोई बटन Add कर सकते है तो आपको पहले अपने रिबन में नया ग्रुप ऐड करना होगा क्योकि वर्ड एक्जिस्टिग ग्रुप से आपको कमांडस ऐड या रिमूव नहीं करने देगा।
  • ग्रुप ऐड करने के लिए पहले चुने कि ग्रुप में आप कौन सा रिबन ऐड करना चाहते हैं फिर मेन्यू के दायी ओर हाइलाइट करें। अब स्क्रीन के नीचे की ओर new group बटन क्लिक kare।
  • यहां आपके Insert  टैब के नीचे नया ग्रुप Add करना होगा।
  • क्योंकि New group पूरी तरह बड़ा नाम नहीं है इसलिए ग्रुप नाम हाइलाइट कर ग्रुप को एक बार रीनेम करना अच्छा होता है और रिनेम बटन क्लिक करें।
  • नया ग्रुप क्रिएट और रीनेम करने के बाद अगला कदम उसमें कमांड्स Add करना है। यह करने के लिए स्क्रीन के बायी और किसी भी कमांड पर एक क्लिक करें। इसे स्क्रीन के दायी ओर ड्रैग और बनाए गए ग्रुप पर ड्राॅप करें।
  •  आपके Ribbon से Command  Add या रिमूब करना आपकी आवश्यकता हो सकती है जो मेन रिबन में नई टैब करने की दिशा में एक उचित विचार है।
  • मेन्यू रिबन में नई Tab Add करने के लिए स्क्रीन के दायीं ओर नीचे New  tab बटन पर Click kare तो आपकी एक नई स्क्रीन दिखाई ध्यान दे कि दायीं ओर स्क्रीन के बीच में नई टैब Kaise बनाई ओर दर्शाइ गई थी और क्योकि New tab नाम इतना सहायक नहीं होता है इसलिए इस टैब पर क्लिक कर इसे हाइलाइट kare और नीचे की ओर करने के बाद रीमेन बटन क्लिक करें।
  • अपनी टैब के लिए नया नाम टाइप करें और OK करें। अब नई Tab Add की थी तो वर्ड ने भी उसके लिए एक ग्रप नेम बना दिया था क्योकि नया ग्रुप शब्द अब भी ज्यादा सहायक नहीं होते है। तो इसे हाइलाइट करें और नीचे करने के बाद कुछ अर्थपूर्ण नाम दें।
  • अब आप अपनी नई टैब में कुछ Add करने को तैयार हैं तो दायी ओर की विंडो पर दिखाई देती किसी एक कमांड पर क्लिक kare ओर इसके ड्रैग कर आपके द्वारा अभी बनाई गई टैप पर ड्राप kare




नोट - ध्यान दें कि यदि स्क्रीन के कमांड वाली ओर के आगे + चिन्ह्र है तो इसके नीचे दी गई कमांड के नीचे इस पर क्लिक करें।


अपनी वांछित कमांड ऐड करके स्क्रीन के दायी नीचे ओर ओके बटन पर क्लिक करें और इसी अब आपने रिबन पर आपकी सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली और मनपसंद कमांड नई टैब होगी।

और जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपको इस पर नई कमांड दिखाई देती है। वर्ड में Ribbon Customize करने की क्षमता से आप रिबन को अपने अनुसार बना सकते हैं। जो वर्ड का उपयोग करते समय आपके ज्यादा कार्यकुशल बनाने में मदद करेगा।  

Office 2010 ribbon में  New Tab कैसे ऐड करे (kaise add kare)

माइक्रोसाॅफ्ट आफिस 2010 में बहुत से नए फीचर्स है और रिबन से इन फीचर्स को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं किंतु अधिकतर यूजर्स रिबन में मौजूद बहुत कम कमांड ही उपयोग कर पाते हैं। जैसे कि बेसिक कमांड आदि- तो यदि आप ms office के किसी भी प्रोग्राम में केवल कुछ ही फीचर्स उपयोग करते हैं तो आप Office में मनपसंद कमांडस से अपनी पर्सनलाइज टैब बना सकते हैं (जैसे कि home, insert, view)

यह उन कमांड को तेजी से एक्सेस करने में मदद करेगा जो आप अधिकतर उपयोग करते है। और आप Customize Tab को एक्सपोर्ट भी कर सकते है जिससे कि आप अन्य पीसी पर या अपनी पर्सनलाइज टैब उपयोग कर सकें।

यदि आप भी Office 2010 में Ribbon  में नई Tab ऐड करना चाहते हैं तो निम्न प्रक्रिया का पालन करें।
  • ms office word, excel और अन्य कोई प्रोग्राम खोलें।
  • Ribbon (रिबन)  पर राइट क्लिक करें और option box को खोलने के लिए Customize the ribbon सिलेक्ट करें।
  • दायीं ओर New टैब बटन क्लिक करें और नई टैब को रिनेम करने के लिए रिनेम पर क्लिक करें।

Microsoft Office Download

 

Microsoft word 2010 graphics feature use कैसे करें  - 

 

Microsoft ने Word के नए वर्जन में जोड़े गए Graphics feature  उपयोगी हैं। कुछ मामलों में इनका भरपूर उपयोग करने के लिए फोटोशाॅप जैसे थर्ड पार्टी प्रोडक्ट का उपयोग करना पड़ता है। किंतु अब word में भी यह काफी आसानी से हो सकता है।


वर्चुअल रूप में वर्ड के सभी नए Graphics feature को वर्ड Document में Insert करने से शुरू होते है। ऐसा करने के लिए ऐसी उपयुक्त Graphic को खोजे जिस पर आप काम करना चाहते हैं जो Graphics को बेहतर बनाने वाली तकनीक में फायदेमंद भी हो सकता है।


नोट: -  ध्यान दें और सुनिश्चित हो कि किसी डाॅक्यूमेंट में Picture / Graphics को जब इन्सर्ट किया जाता है तो Picture tools ribbon  अपने आप कैसे डिस्प्ले होता हैं। नए word 2010 के सभी ग्राफिक्स फीचर्स रिबन पर दिखाई देते हैं। किंतु इन सबसे पहले आपको बैकग्राउंड को हटाना होगा।
  • Picture Tool मेन्यू को देखे तो इसके बाद Corrections को आजमाना होगा यह फीचर इमेज को शार्प या साॅफ्ट करने के साथ -2 ब्राइटनेस औऱ कंट्रास्ट में भी मदद करता है। हर इमेज पर माउस घुमाकर इमेज में होने वाले Effect का प्रीव्यू देख सकते हैे। जब संतुष्ट हो तो पिक्चर पर क्लिक करें।
  • इमेज को थोड़ा ज्यादा शार्प करने के बाद कलर आइकन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसके द्वारा सैचुरेश्नल टोन या टिन्ट्स ऐड करते हैं। इन पर क्लिक करते ही ड्राॅपडाउन मेन्यू दिखाई देता है।
  • अब दोबारा माउस को प्रीव्यू पर तब स्लाइड करें जब तक कि मनपसंद प्रीप्यू न मिल जाएं। अब इस पर क्लिक करें।
  • Picture Tool मेन्यू के साथ निरंतर बाएं मूव करने पर Artistic Effect आइकन मिलता है जिसका उद्ददेश्य आर्टिस्टिक तरीके से सिलेक्ट की गई इमेज को विकृत करना होता है।

Microsoft word 2010 SmartArt feature use कैसे करें




नई लोकेशन पर सेव करे फाइलें - MS Word Save new  Location




ms word new file save location
ms word new file location



जब आफ MS Office Install करते हैं तो यह आपकी सभी फाइलों को my document में सेव कर  देता हैं किंतु यदि आप अपने Document को किसी ऐसी लोकेशन पर सेव करना चाहते हो जिसे आप ज्यादा आसानी से Open कर सके इसके लियें Office Programe  जैसे कि Word / Powerpoint Open करें file पर क्लिक करें > option पर क्लिक करें (यदि वर्ड 2007 हो तो Office बटन > Word option पर क्लिक करें ) और Save पर क्लिक करें >Default file location के साथ Browse बटन पर क्लिक करें > जिस लोकेशन पर फाइले सेव करना चाहते है उस Location को सिलेक्ट करें > OK क्लिक करें।


Quick Access ToolBar 


 हम क्विक एक्सेस टूलबार (quick access toolbar) एक अनुकूलन योग्य टूलबार है जिसमें उन कमांड का एक सेट होता है जो वर्तमान में प्रदर्शित होने वाले रिबन पर टैब से स्वतंत्र होते हैं। आप क्विक एक्सेस टूलबार (quick Access Toolbar) को दो संभावित स्थानों में से एक से स्थानांतरित कर सकते हैं, और आप उन बटन को जोड़ सकते हैं जो क्विक एक्सेस टूलबार पर कमांड का प्रतिनिधित्व करते हैं



MS word Default Font को कैसे बदले


जब भी आप कोई नया वर्ड Document खोलते है तो calibri font 11 पाइंट साइज में बाई डिफाॅल्ट एक्टिव हो जाता हैं, जिसे आपको मैनुअली बदलना पड़ता हैं लेकिन आप इसे बदलकर बाई डिफाॅल्ट में कोई अन्य फोंट ओर साइज भी एक्टिव कर सकते हैं।

इसके लिए Font section के नीचे दायीं ओर छोटे down arrow को क्लिक करें >slider को नीचे करें मनपंसद फोंट पर क्लिक कर सिलेक्ट करें > (Regular, Italic, bold, Bold Italic) आदि font style  में कोई भी सेट करें तो एक Preview box दिखाई देगा जिससे आपको नए सेट फोंट का स्टाइल दिखाई देगा।

यदि आप संतुष्ट हो तो नीचे बायीं ओर Set as default बटन पर क्लिक कर दें > All documents based on the normal template? को सिलेक्ट करें > OK पर क्लिक करें। यदि वर्ड 2007 में काम करते हैं तो Default बटन पर क्लिक करके YES पर क्लिक करें।

अब आप जब भी नया Document खोलेगे तो Word  document उसी नए डिफाल्ट फाॅट, फार्मेट, साइज क साथ खुलेगा जो आपने सेट किये है।

| MS word 2010 customize ribbon kaise kare



No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful: