Learn Tips and Tricks in hindi Online course hindi computer course, Digital Marketting bidhuna : Install android on pc हिन्दी | virtual box window पर कैसे इंस्टाल करें

Article Post

Wednesday, July 17, 2019

Install android on pc हिन्दी | virtual box window पर कैसे इंस्टाल करें

Install Android on pc हिन्दी | Window Computer पर कैसे इंस्टाल करें एंड्रायड Virtualbox में



virtual box install in window computer
virtual box install in window computer





VirtualBox हिन्दी में - 

VirtualBox उद्यम के लिए एक शक्तिशाली x86 और AMD64 / Intel64 वर्चुअलाइजेशन उत्पाद है और साथ ही साथ घरेलू उपयोग भी है। न केवल वर्चुअलबॉक्स एक अत्यंत सुविधा संपन्न, उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद है, जो उद्यम ग्राहकों के लिए है, यह एकमात्र पेशेवर समाधान भी है जो GNU जनरल पब्लिक लाइसेंस (GPL) संस्करण 2 की शर्तों के तहत ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है। देखें "Virtual Box के बारे में" "एक परिचय के लिए। 



वर्तमान में, virtual window, लिनक्स, मैकिन्टोश और सोलारिस पर होस्ट करता है और बड़ी संख्या में अतिथि ऑपरेटिंग सिस्टमों का समर्थन करता है, जिसमें विंडोज (एनटी 4.0, 2000, एक्सपी, सर्वर 2003, विस्टा, विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 10) तक सीमित नहीं है। ), डॉस / विंडोज 3.x, लिनक्स (2.4, 2.6, 3.x और 4.x), सोलारिस और ओपनसोलारिस, ओएस / 2, और ओपनबीएसडी। 



virtualbox को लगातार रिलीज के साथ सक्रिय रूप से विकसित किया जा रहा है और इसमें सुविधाओं की बढ़ती सूची है, यह समर्थित अतिथि ऑपरेटिंग सिस्टम और प्लेटफॉर्म है। Virtualbox एक समर्पित कंपनी द्वारा समर्थित सामुदायिक प्रयास है: सभी को योगदान के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जबकि ओरेकल सुनिश्चित करता है कि उत्पाद हमेशा पेशेवर गुणवत्ता मानदंडों को पूरा करता है।

 

 virtual Box download requirement

  • यह Page उन अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए है, जो Virtualbox को downlaod करने और चलाने के बारे में जानकारी की तलाश में हैं।
  • यथोचित Powerful x86 hardware। किसी भी हाल के इंटेल या AMD प्रोसेसर को करना चाहिए।  
  • आप जिस भी  ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाना चाहते हैं, इसके लिए  आपको कम से कम 512 एमबी रैम की आवश्यकता होगी। मूल रूप से, आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को आराम से चलाने की आवश्यकता होगी, साथ ही वह राशि जो require ऑपरेटिंग सिस्टम को चाहिए। इसलिए, यदि आप Window 7 पर window 8.1 चलाना चाहते हैं, तो आप शायद 2 जीबी से कम रैम वाले अनुभव का आनंद नहीं लेंगे। अतिथि ऑपरेटिंग सिस्टम की न्यूनतम रैम आवश्यकताओं की जांच करें, वे अक्सर कम होने पर स्थापित करने से इनकार कर देंगे। कभी-कभी इसके बजाय खराबी होती है। तो आपको अकेले अतिथि की आवश्यकता होगी, साथ ही आपके ऑपरेटिंग सिस्टम की स्मृति भी सामान्य रूप से आवश्यक होगी। 
  •  हार्ड डिस्क स्थान। जबकि virtualbox अपने आप में बहुत दुबला है (एक विशिष्ट इंस्टॉलेशन के लिए केवल 30 एमबी हार्ड डिस्क स्थान की आवश्यकता होगी), वर्चुअल मशीनों को अपनी हार्ड डिस्क स्टोरेज का प्रतिनिधित्व करने के लिए डिस्क पर काफी बड़ी फ़ाइलों की आवश्यकता होगी। इसलिए, विंडोज 8 को स्थापित करने के लिए, उदाहरण के लिए, आपको एक फ़ाइल की आवश्यकता होगी जो आसानी से आकार में कई 10 जीबी तक बढ़ जाएगी।  
  •  एक समर्थित होस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम। वर्तमान में, हम विंडोज, कई लिनक्स वितरण, मैक ओएस एक्स, सोलारिस और ओपनसोलारिस का समर्थन करते हैं। वर्चुअलबॉक्स संस्करण के उपयोगकर्ता मैनुअल की जाँच करें जिसका आप उपयोग कर रहे हैं कि कौन से संस्करण समर्थित हैं। नवीनतम वर्चुअलबॉक्स संस्करण के लिए, मैनुअल देखें। 
  • एक समर्थित अतिथि ऑपरेटिंग सिस्टम। उपयोगकर्ता पुस्तिका (नीचे देखें) के अलावा, अप-टू-डेट जानकारी "स्थिति: अतिथि OSes" पर उपलब्ध है। 


यदि विंडोज कंप्यूटर पर Android  Version Install करता हो तो उसमें 2 जीबी की रैम होना अनिवार्य हैं। यहां एंड्राॅयड 4.3 को Install करने की प्रक्रिया संक्षेप में दी गई है।


  1. सबसे पहले Virtual box को Install करें और https://www.virtualbox.org/wiki/Downloads फिर Open करें।
  2. New पर क्लिक करें। Virtual Machine के लिए एक नाम और Operating System का विवरण डालें।
  3. Virtaul Machine को दी जाने वाली रैम की मात्रा एंटर करें और Next  पर क्लिक करें। हालांकि एंड्राॅयड को कम से कम 1 जीबी रैम की आवश्यकता पडती है लेकिन यह जरूरी नहीं हैं।
  4. अब अलगी विंडो में Create a virtaul hard disk  सिलेक्ट करें और VDI सिलेक्ट करें।
  5. अलगी विंडो में अपने स्पेस की जरूरत के मुताबिक या तो आप dynamically allocated storage space को सिलकेक्ट कर सकते हैं या फिर Fix storage size को यदि आप Android केवल 6 जीबी का स्टोरेज स्पेस देना चाहते है और फिक्सड साइज को सिलेक्ट करते हैं तो अलगे आने वाले डायलाॅग बाॅक्स में भी अपनी जरूरत के मुताबिक एंड्राॅयड के लिये स्टोरेज स्पेस सेट करें।
  6. अब आपकी वर्चुअल मशीन पूरी तरह सेट हो चुकी हैं और आपको बस एंड्राॅयड 4.3 इमेज फाइल की लोकेशन को एड करना होगा। इसके लिए वर्चुअल बाॅक्स में Setting बटन को  क्लिक करें। सेटिंग के अंदर Strorage पर जाएं। स्टोरेज ट्री के नीचे Empty को सिलेक्ट करें और Disk merge पर क्लिक करें तथा choose a Virtual CD/ DVD disk file सिलेक्ट करें।
  7. इसके बाद Android 4.3 इमेज सिलेक्ट करें। अब Live CD/DVD की जांच करें औऱ OK पर क्लिक करें।
  8. अब अपनी विंडो में एंड्रायड के इस्टाॅल करने के लिए आपको Partition क्रिएट करना पडेगा। यह नया पार्टिशन आपके विंडोज कंप्यूटर के साथ कोई परेशानी नहीं पैदा करेगा। अब आपको Create/ modify partitions  को सिलेक्ट करने के लिए कीबोर्ड पर  UP, DOWN, LIEFT, RIGHT कीज उपयोग करनी होगी। इसे OK कर दें।
  9. अब अलगी विंडो में New > Primary को सिलेक्ट करें औऱ नए पार्टिशन का साइज स्पष्ट करें।
  10. अब आपका नया पार्टिशन क्रिएट हो गया है.। अब लिखे औऱ Enter दबाएं तथा Yes करके प्राम्ट होने पर Enter दबाएं। अगली विंडो में quit सिलेक्ट करें और Enter दबाएं। 
  11. अगली विंडो में Sda1 सिलेक्ट करके Enter Press करें et3 filesystem सिलेक्ट करें और Enter press करें जब glub loader install होने को प्राप्ट हो तो yes सिलेक्ट करें। जब read write के साथ में system directory बनाने के लिए प्राप्त करें तो Now सिलेक्ट करें।
  12. आपकी Virtual मशीन पर Android 4.4 सफलतापूर्वक Install हो चुका है। अब Run android 4.4 सिलेक्ट करें और Enter दबाएं। यदि कोई अन्य डायलाॅग बाॅक्स दिखाई दे तो OK पर क्लिक करें। इससे आपको एंड्राॅयड लोडिंग स्क्रीन दिखाई देगी।
  13. अपनी Language को सिलेक्ट कर Enter  करें। अब अपनी gmail details डाले और पूछी गई सभी डिटेल्स भी डालें।
  14. अब आपके Window computer पर एंड्रायड 4.3 सफलतापूर्वक इस्ट्राॅल हो गया हैं।
  15. यदि एंड्रायड 4.3 Virtual Box को अनइस्ट्राॅल करना हो तो वर्चुअल मशीन पर बस right click करें और remove को सिलेक्ट करें। पीसी से एंड्रायड 4.3 को पूरी तरह हटाने के लिये delete all file को सिलेक्ट करें।
 

Window Explorer में देखे सभी फाइले 

Window explorer बाई डिफाॅल्ट बहुत सारी फाइलें यूजर से छिपा लेता है। किंतु उन्हें आसानी से वापिस पाया जा सकता है। यदि आप अपने सिस्टम में थोड़ी सी खोजबीन करे तो यह बहुत ही आसान है। इसके लिए--

  • Window explorer को Open करें
  • Tools Menu में जाएं और Folder option सिलेक्ट करें।
  • View tab को सिलेक्ट करें। Hidden file and folder के अंतर्गत show hidden files and folders को सिलेक्ट करें।
  • इसके नीचे Hide Extensition for know file type को deselect kare| इसका मतलब है कि अब आप यह देख पाएंगे कि कोई फाइल .JPG या कि .PNG हैं।
  • इसके अंतर्गत आफ Hide protected operating system files को वैकल्पिक तौर पर डिसिलेक्ट कर सकते हैं। किंतु अधिकार यूजर ऐसा नहीं चाहते और जब तक कि आप हर फोल्डर में Desktop.in फाइल न देखना चाहे तो इसे छोड़ देना ही बेहतर हैं।

Virtualbox कैसे प्रयोग करें हिन्दी में

 




No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

native