Free advertising company bidhuna Learn Tips and Tricks in hindi Online computer course hindi computer course in hindi : Column and row in excel हिन्दी how to lock Excel Cell | Data Validatation

Friday, July 12, 2019

Column and row in excel हिन्दी how to lock Excel Cell | Data Validatation




Column and row in excel हिन्दी | Data Validatation | how to lock cell in excel hindi


Excel  में काम करते हुए आप जैसे Column or Row  में पहले कुछ अक्षर टाइप करते हैं, यह प्रोग्राम कुछ Standard Data कोे अपने आप ही पूरा कर देता है (जैसे यदि आप टाइप करें Monday, फिर साथ वाले सेल (Cell) में Tuesday तो एक्सेल (Excel) सप्ताह के शेष दिनों को अपने आप ही अगले सेलो में भर देगा।)



Column and row in excel in hindi
Column and row in excel


यदि आजमाना चाहे तो एक सेल में Monday टाइप करें और उसके बाद नीचे के Cell में Tuesday। अब  दोनों सेल को हाईलाइट करें अपने कर्सर को Tuesday वाले सेल के दाहिने किनारे पर तब तक मूव करें जब तक कि वह छोटा + का निसान न बन जाएं  + अब इस चिन्ह्र को Drag कर कितने ही सेल तक ले जाएं।



जब आप अपना कर्सर छोडेगे तो देखेगे कि सप्ताह के बाकि शेष दिन अपने आप ही बाकि सेलो में लिखे दिखाई देगें। यही प्रक्रिया वर्ष के महीनों और अंकों पर लागू होती है Excel आपके द्वारा पहले टाइप किये गए अंको के आधार पर शेष सेल्स को अपने आप भर देगा। आप होरिजेलटल सेल्स में भी शेष प्रक्रिया को दोहरा सकते है।

Row meaning in hindi

रो का मतलब होता है किसी पैराग्राफ की पंक्ति  या इसे कहते है किसी दूसरे स्थान की जगह जहाॅ पर उसे टाइप किया जाएं जैसे कि Column or Row यह Excel में इसे यूज किया जाता है। अधिक 

Excel Cell  -

यह ओवरआल ट्यूटोरियल सिंटैक्स और उदाहरणों के साथ Cell को पार करने का उपयोग करने का तरीका बताता है -

Excel CELL फ़ंक्शन किसी कार्यपत्रक में एक सेल के बारे में जानकारी देता है। लौटाई जाने वाली जानकारी का प्रकार info_type के रूप में निर्दिष्ट किया गया है। सेल पता और फ़ाइल नाम जैसी चीज़ों को प्राप्त कर सकता है, साथ ही सेल में प्रयुक्त फ़ॉर्मेटिंग के बारे में विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकता है। उपलब्ध जानकारी की पूरी सूची के लिए नीचे देखें।

विवरण 

Microsoft सेल को पार करने के बाद सेल के एक जोड़े डेटा पुनः प्राप्त करने का आदी हो सकता है। यह सामग्री, स्वरूपण, आकार आदि को मूर्त रूप दे सकता है। 

केईएल ऑपरेशन एक आंतरिक ऑपरेशन हो सकता है जिसमें एएन डेटा के रूप में वर्गीकृत किया गया हो। इसे पार करने में वर्कशीट संचालित (WS) के रूप में उपयोग किया जा सकता है। एक वर्कशीट के संचालन के रूप में, CELL कार्य को वर्कशीट के बहुत सेल में सूत्र के एक भाग के रूप में दर्ज किया जा सकता है



Syntex

Microsoft Excel में सेल फ़ंक्शन के लिए सिंटैक्स है

CELL( type, [range] )

column and row in excel हिन्दी
column and row in excel हिन्दी

Column and row in excel हिन्दी
 

 Range -

वैकल्पिक। यह वह सेल Cell (या रेंज) है जिसके लिए आप केवल डेटा पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। यदि भिन्न पैरामीटर को छोड़ दिया जाता है, तो CELL ऑपरेशन यह मान सकता है कि आप अंतिम सेल के लिए डेटा को पुनः प्राप्त कर रहे हैं जिसे संशोधित किया गया था। 


Return - 

सेल डेटा रिटर्न सेल के एक जोड़े को संचालित करते हैं।

Apply

वर्कप्लेस 365, एक्सेल 2019, एक्सेल 2016, एक्सेल 2013 के लिए रेनकोट, एक्सेल 2010, एक्सेल 2007, एक्सेल 2003, एक्सेल XP, एक्सेल 2000
    

 अब दूसरे यूर्जस Cell में गलत आंकडे नही डाल पाएंगे

 

क्या आप जानते कि आप दूसरे यूर्जस को एक्सेल के सैल्स में गलत आंकड़े डालने से रोक सकते है? Excel सैल्स उन्हे यह संकेत देते है कि आप उनसे क्या डाटा डलवाना चाहते हैं औऱ साथ ही एक्सेल गलत डाटा डालने पर एंटर मैसेज भी देखा सकता है। 

ऐसा करने के लिए हम डाटा सीमा को 1 से 10 अंको के माध्यम से सीमित कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले उन Cell को सिलेक्ट करें जिन्हें आप हाईलाइट कर सीमित करना चाहते हैं > अब अपने Ribbon पर डाटा टैब पर क्लिक करें > Data validation पर क्लिक करें > Allow dropdown menu  पर क्लिक करें औऱ whole number select करें





Data Validation in excel
Data Validation in excel



अब Minimum box में 1 एंटर करें और Maximum box में 10 Enter करें > Input message टैब पर क्लिक करें >  एक Title डाले input message एंटर करें। जैसे कि आपका title "values" हो तो input messages 1 से 10 हो सकता है > अब Errow Alert  Tab पर क्लिक करें > बाॅक्सेज में टाइपिंग कर Style dropdown menu से Warning style सिलेक्ट करें औऱ Tittle डाले  तथा Error message टाइप करें।


Data Validation in excel
Data Validation in excel



अब जब भी आप सिलेक्टिड सैल्स के ऊपर माउस मूव करेंगे तो आपका इनपुट मैसेज और टाइटल दिखाई देगा। यदि आप अब भी गलत डाटा एंटर करेंगे तो आपका एरर मैसेज सामने आकर पूछेगा कि क्या आप Continue चाहते हैं या अपनी Value change करना चाहते है। 
 

Data Validation in Excel

 

इंजीनियरिंग विज्ञान में, ज्ञान की मान्यता यह है कि कुछ ज्ञान बनाने की विधि से ज्ञान की सफाई होती है, यह पुष्टि करने के लिए कि उन्हें ज्ञान की गुणवत्ता की आवश्यकता है, अर्थात वे प्रत्येक सही और सहायक हैं। यह रूटीन का उपयोग करता है, जिसे आमतौर पर "सत्यापन नियम" "सत्यापन बाधाओं" या "चेक रूटीन" के रूप में संदर्भित किया जाता है, जो सिस्टम के लिए क्षेत्र इकाई इनपुट की जानकारी की शुद्धता, महत्व और सुरक्षा की जांच करता है। सिद्धांतों को सूचना पुस्तिका की मशीन नियंत्रित सुविधाओं के माध्यम से भी लागू किया जाता है या एक्सप्रेस कंप्यूटर प्रोग्राम वैध तर्क के समावेश से।

Validation Criteria -
  • किसी Cell या Range में स्वीकार्य डेटा के प्रकार को निर्दिष्ट करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें, जो डेटा सत्यापन संवाद बॉक्स के सभी तीन टैब दिखाता है
  1. Cell (सेल या रेंज) का चयन करें।
  2.  Data »डेटा Tool» डेटा Validation। एक्सेल 3 Tab Setting, Input Message और Error Alert वाले अपने डेटा सत्यापन संवाद बॉक्स को प्रदर्शित करता है।
  3.  अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गये विडियो को देखे




 

Excel Copy format Lock kare


यदि आपको एक ही फाॅरमेटिंग को कई भिन्न -2  सैल्स पर लागू करना हो तो आप Copy formatting tool को लाॅक करके यह बड़ी तेजी से कर सकते हैं। जैसे कि आप पहले सैल्स में जो फार्मेंटिंग आँप्शन चाहते है उसे लागू करे - माना कि पीले बैकग्राउड में लाल टैक्स्ट को इस सेल को सिलेक्ट करे।

Home Tab के clip board group में format painter बटन पर double click करें। अब यह लाॅक आॅन हो जाएगा। अब आप जिस भी सैल में क्लिक करेगे वह Source cell की फार्मेंटिंग करेंगा। इन तरह से आप Format किये जाने वाले हर Cell पर क्लिक करें और यदि वापिस लाॅक करना हो तो Format painter बटन को डबल क्लिक करें। 

How to lock cells in excel - कैसे सेल लाॅक करें

  • Review Tab पर नेविगेट करें 
  • Protect Sheet पर क्लिक करें 
  •  Sheet की सुरक्षा के लिए OK पर क्लिक करें
  • उन सभी Cell का चयन करें जिन्हें आप lock नहीं करना चाहते हैं
  • अपने जिसे Select किया पर राइट-क्लिक करें, Format Cell चुनें और Protection Tab पर क्लिक करें।
how to lock cell in excel
how to lock cell in excel
how to lock cell in excel
how to lock cell in excel

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful: