Learn Tips and Tricks in hindi Online course hindi computer course, Digital Marketting bidhuna : स्मार्टफोन से हो रही आंखो की रोशनी कम

Article Post

Tuesday, November 6, 2018

स्मार्टफोन से हो रही आंखो की रोशनी कम

स्मार्टफोन से हो रही आंखो की रोशनी कम



यदि आप स्मार्टफोन हमारे जीवन क आसान बना रहे हैं तो उनका एक दूसरा पहलू भी है। एक विशिष्ट चिकित्सक के अनुसार स्मार्टफोन से आंखो की रोशनी कम हो रही है। 

फीमेलफर्स्ट डाॅट को डाॅट यूके के मूताबिक सर्जन डेबिड एलमाबिम ने बताया कि यूवा ब्रिटिशवाशियोंमें स्मार्टफोन के कारण निकट दृष्टि दोष के मामलों के कारण निकट  दृष्टि दोष के मामलों में वृद्धि हो रही है।एलमबिम ने पाया कि स्मार्टफोन के 1997 में बाजार में आने के बाद से पिछले 10 वर्षो में युवाओं में निकट दृष्टि दोष के मामलों की संख्या में 35 फीसदी की वृद्धि हुई है। 


पूरे ब्रिदेन में आधी जनसंख्या के पास स्मार्टफोन पर लगताा है। इसके साथ ही कंप्यूटर स्क्रीन, लैपटाप और टैबलेट पर बिताए गए समय को जोड़ दिया जाए तो खासकर युवाओं और बच्चो दृष्टि को स्थाई नुकसान का खतरा है। नए शोधों में पाया गया है कि औसत स्मार्टफोन उपयोगकर्ता उसे 30 सेंटीमीटर की दूरी पर रखते है। कुछ लोग तो उसे 18 सेंटीमीटर की दूरी पर भी रखते है। 

इसकी तुलना में अखवार और कितावें 40 सेंटीमीटर दूरी पर रखी जाती हैं। एलमबिम के अनुसार निकट दृष्टिदोष 21 वर्ष की उम्र तक स्थिर हो जाता है, लेकिन अब यह 30 वर्ष और किसी- किसी मामले में तो 40 वर्ष तक भी बढ़ता जा रहा है। उन्होनें कहा, ‘यदि ऐसे ही चलता रहा तो 2033 तक 30 वर्ष की उम्र के आधे लोगों को निकट दृष्टि दोष हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

native