Free advertising company bidhuna Learn Tips and Tricks in hindi: Computer hardware Repair And Mainteness कंप्यूटर हार्डवेयर एंड मैंटेनस

Thursday, November 22, 2018

Computer hardware Repair And Mainteness कंप्यूटर हार्डवेयर एंड मैंटेनस

Computer Hardware Repairs And Mainteness  कंप्यूटर हार्डवेयर एंड मैंटेनस


कंम्यूटर के कार्य करने की गति कम है, परन्तु दिखाई अधिक दे रही है।

वे कंप्यूटर  विक्रेता, जो कंप्यूटर को असेम्बल करके बेचते है, अक्सर ऐसा कर देते हैं कि कंप्यूटर अफनी वास्ताविका गति से अधिक गति का प्रदर्शन करता है। यदि ऐसा नहीं किया गया है तो यह स्थिति अतंयंत खतरनाक होती है औऱ इसके परिणामस्वरूप मदरबोर्ड या प्रोसेसर में से कोई भी एक चीज खराब हो सकती है।

इसके समाधान के लिए, मदरबोर्ड पर उपस्थिति जम्पर्स की सेटिंग प्रोसेसर की गति के अनुरूप ही करनी चाहिए। मदरबोर्ड के साथ आए हुए मैनुअल में विभन्न जम्पर्स के सेटिंग के द्वारा विभन्न गति का प्रर्दशन निधार्रित कर सकते है। मदरबोर्ड पर यह सुविधा इसलिए दी होती है कि इस मदरबोर्ड पर विभन्न गतियों वाले प्रोसेसर लगा अधिक गति दुरूपयोग कुछ कम्पूयर विक्रेता करते है औऱ कम गति के प्रोसेसर के गति के अनुरूप ही जम्पर सेटिंग करनी चाहिए। 

कभी-कभी कुछ प्रोसेसर ऐसे होते है कि जन पर कुछ विशेष साॅफ्टेवर सफलतापूर्वक कार्य नहीं करते । मान लीजिए, कोई साॅफ्टेवर इस प्रकार का बना है, जोकि केवल Intel कम्पनी द्वारा निर्मित प्रोसेसर पर ही सफलतापूर्वक कार्य करेंगा, तो यदि हमारे द्धारा प्रयोग किया जाने वाला Intel  का नहीं है तो भी कंप्यूटर उचित प्रकार से कार्य नहीं करेंगा उदाहरण कर रहे है, जो Window Compatible नहीं है तो इस प्रोसेसर वाले कंप्यूटर में विंडो़ज 95 अथवा इसके नया संस्करण ठीक प्रकार से कार्य नहीं करेंगा।


डिस्प्ले कार्ड(Display Card) 

डिस्प्ले कार्ड कंप्यूटर के मदरबोर्ड पर लगाए जाने वाला एक अत्यंत महत्वपूर्ण डाॅटर कार्ड है, जोकि कंप्यूटर को माॅनीटर से जोडना है। पर्सनल कंप्यूटर के बनने से अब तक अनेक प्रकार के डिस्प्ले कार्डस का प्रयोग किया गया, परन्तु वर्तमान समय में PCI-VGA डिस्प्ले कार्ड औऱ MPEG डिस्प्ले कार्ड ही अधिक प्रचलित है।

माॅनीटर स्क्रीन पर डिस्प्ले नहीं आ रहा है (Moniter screen not show display)

  • यदि माॅनीटर स्क्रीन पर डिस्प्ले नहीं आ रहा है, तो इसका कारण डिस्प्ले कार्ड का मदरबोर्ड पर ठीक प्रकार न लगा हो सकता है।
  • इसके समाधान के लिए, डिस्प्ले कार्ड को मदरबोर्ड से अळग करके पुन: इसके स्लाॅट में ठीक प्रकार से हल्का-सा दबाते हुए लगाए।
  • यदि माॅनीटर स्क्रीन पर डिस्प्ले नहीं आ रहा है, तो इसका एक अन्य कारण यह भी हो सकता है कि डिस्प्ले कार्ड में बने साॅकेट में माॅनीटर से आने वाली केबल ठीक प्रकार से न लगी है।
  • इसके समाधान के लिए, डिस्प्ले कार्ड में बने साॅकेट से माॅनीटर से आने वाली केबल को निकालकर ठीक से लगाकर उसके स्क्रू कस दे, ताकि वह ढीली न हो सके।

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful: