Free advertising company bidhuna Learn Tips and Tricks in hindi: How to use Disk Dfragment का प्रयोग कैसे करे

Saturday, November 24, 2018

How to use Disk Dfragment का प्रयोग कैसे करे

How to use Disk Dfragment  का प्रयोग  कैसे करे

 

डिस्क डिफ्रैगमेन्टर का प्रयोग हार्ड डिस्क में संचित फाइल्स एवं हार्ड डिस्क के उश रिक्त स्थान को जिसका कि कोई प्रयोग नहीं किया जा सकता है, जो व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। जब हम कारर्य करते समय अनुपयोगी फाइल्स को मिटा देते है, तो हार्डडिस्क में वह स्थान रिक्त हो जाता है.लेकिन जब नई Files को स्टोर करते है तो वहा पर स्कित स्थान बना होता है जिससे हमारी डिस्क जल्दी से भर जाती है और डिस्क की स्पीड कम हो जाती है डिस्क डिफ्रैगमेट प्रोग्रम को चलाने पर यह प्रोग्राम हार्डडिस्क में अनेक स्थानो पर बिखरे विभिन्न फाइल्स के भागो को पढकर फाइल को एक स्थान परर व्यवस्थित कर देता है इस प्रोग्राम को चलाने परर माॅनीटर स्क्रीन पर इस डायलाॅग बाॅक्स में What driv do you want to defragment ? के नीचे दिेए गए टैक्सट बाॅक्स के दायी ओर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर उन सभी ड्राइव्स की सूची प्रदर्शित होती है, जिनको कि विन्डोज 98 डिफ्रैग कर सकती है। विन्डोज 98 सी.डी रोम अथवा नेटवर्क ड्राइव्स अथवा उन ड्राइव्स का डिफ्रैगमेट नहीं करर सकती जिनको कि डिस्क कम्प्रैशन प्रोग्राम से कम्प्रेस किया गया हो। 

इस सूची में हम उस ड्राइव को चुन लेते है। जिस ड्राइव का हम डिफ्रैगमेनटर करना चाहते है। अब इस विन्डो में जिए गए पुश बटन Setting  पर क्लिक करके डिफ्रैगमेट के लिए विशेष विकल्पों का निर्धारण करते है। इस पुश बटन पर क्लिक करने पर माॅनीटर स्क्रीन पर Disk Defregmenter Setting डायलाॅग बाॅक्स प्रद्रशित होता है।

इस डायलाॅग बाॅक्स के दो भाग होते है। पहले भाग में हम डिफ्रैगेमेंट में क्या कार्य हो, यह निर्धारित करते है. इस भाग में दिए गए पहले चैक बाॅक्स को चुनने का तात्पर्य है कि सभी प्रोग्राम फाइल्स को Rearrange कर दिया जाए, ताकि ये प्रोग्राम खुलने में अल्पमत समय ले।

यदि में चैक बाॅक्स को नहीं चुनने है तो सभी फाइल्स का व्यवस्थापन एक contgous Unit  में होता है और प्रोग्राम फाइल्स का   Optimization उनके शीघ्रता से खुलने के लिए नहीं होता है।


अब पुश बटन OK पर क्लिक करने पर हम वापिस Select Drive डायलाॅग बाॅक्स में पुश बटन OK  पर क्लिक करते है। पुश बटन औके पर क्लिक करते ही Defregmenttion की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाती है। इस प्रक्रिया की प्रगति का प्रदर्शन माॅनीटर स्क्रीन पर निन्म चित्रानुआर


Disk defregmenter
Disk Defregmenter use

  • यदि हम डिफ्रैगमेंट प्रक्रिया को विस्तृत रूप से माॅनीटर स्क्रीन पर देखना चाहते है तो इसके लिए पुश बटन Show Details  पर क्लिक करना होगा।इस पुश बटन पर क्लिक करते ही माॅनीटर स्क्रीन परर अगले पृष्ठ पर दिए गए 
  • कम्प्यूटर को आॅफ करने से पूर्व हार्डडिस्क के हेड्स को पार्क कर देना चाहिए। हार्डडिस्क के हेद्स को पार्क करने के लिए डाॅस कमाणड PARK  का प्रयोग किया जाता है यदि हम विन्डोज 95 अथवा किसी नई संस्करण का प्रयोग कर रहे है, तो ShutDown करने पर हार्डडिसक् के हेड्स स्वत: ही पार्क हो जाते है।
  • हार्डडिस्क से उचित प्रकार तीव्र गति से कार्य लेने के लिए हार्डडिस्क को समय-समय पर डिफ्रैग करते रहना चाहिए।
  • हार्डडिस्क से उचित प्रकार के कर्य लेने के लिए हार्डडिस्क पर समय-समय SCANDISK CAMMAND  का प्रयोग करते रहना चाहिए
  • यदि हम हार्डडिक्स को पार्क नहीं करेंगे तो इसमे BAD SECTOR  के निमा्रण ही संभावना होती है।
 

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful: