Free advertising company bidhuna Learn Tips and Tricks in hindi: Multi Monitor at a one time work-दो माॅनिटर पर एक साथ काम

Saturday, November 10, 2018

Multi Monitor at a one time work-दो माॅनिटर पर एक साथ काम

Multi Monitor at a one time work-दो माॅनिटर पर एक साथ काम

अगर आप कोई नया माॅनिटर खरीद रहे हैं और पुराने का काई खरीदार नहीं मिल रहा तो आप आपने एक कंप्यूटर से दो माॅनिटर का इस्तेमाल करें, आपकी कुछ कार्यक्षमता बढं जायगी।

आपने अगर वीडियो एडिटिंग रूम में वीडियो एडिटर्स को काम करते देखा है तो आपने जरूर एक सिस्टम से दो माॅनिटर पर काम होता देखा होगा। वीडियो एडियटर एक वीडियो टाइमलाइन को दो माॅनिटर पर फैलाए रहते है । एक पर वे काम कर रहे होते हैं तो दूसरे माॅनिटर पर कुछ चीजों को डाउनलोड होता या काॅपी होते देख सकते हैं। इसी तरह अगर आप भी चाहें तो एक साथ एक कंप्यूटर से दो माॅनिटर पर काम कर सकते हैं। वैसे भी इन दिनों मल्टी टास्किंग का जमाना है इसलिए आगर आप दो माॅनिटर एक साथ कनेक्ट करते हैं तो आपकी कार्यक्षमता में कुछ इजाफा ही होगा।


multi monitor screen
Multi Monitor Screen


 आपके लिए अच्छी बात यह है कि आप विंडोज डेस्कटाॅप को दो माॅनिटर या उससे ज्यादा तीन या चार पर भी फैला सकते है। अगर आपने हाल में कोई नया माॅनिटर खरीदा है तो दूसरे माॅनिटर को कबाडं में डालने का जरूरत नहीं है। वैसे भी पुराना माॅनिटर आजकल कोई खरीदता नहीं है। तो आप पुराना माॅनिटर को भी अपने सिस्टम के साथ जोड दे। अगर आपके पास कंप्यूजिंग का बहुत काम नहीं है, तब भी आपका दूसरा माॅनिटर काम आ सकता है। मसलन आप उस पर अपनी इमेल खोलकर छोड़ सकते है। उस पर आप लगातार नजर रखते हैं और मेन डिस्प्ले पर दूसरे काम कर सकते है। आपको एक और तकनीक बात बता दें कि वरिजन इंस्टाल होगा तो आप उससे यह काम कर सकते है।

आमतौर पर विंडोज पीसी के साथ दो माॅनिटर पर काम करना बहुत आसान और सीधा काम होता है लेकिन कई बार यह हो सकता है कि आपको दूसरा ग्राफिक्स कार्ड खरीदना पड़े। इसका कारण यह है कि विंडो़ज डेस्कटाॅप का डिस्प्ले दो माॅनिटर पर देखने के लिए दो वीडियो आउटपुट की जरूरत होती है। यह दो वीजीए आउटपुट इनबिल्ट होता है। और यह संभव है कि आप एक अलग ग्राफिक्स कार्ड की मदद से आप करें। इनबिल्ट वीजीए आउटपुट का इस्तेमाल कर सकें। दूसरे कई Computer  में Graphics Card  लगे होते है।
इसका पता आप बहुत आसानी से लगा सकते है कि आपके कंप्यूटर में क्या है और किस चीज की जरूरत है। इसके लिए कंप्यूटर के पिछले हिस्ते में देखे। 

अगर वहां आपको दो या दो से ज्यादा वीजीए या डीवीआई के साॅकेट एक साथ दिखाई देते हैं तो इसका मतलब है कि आपका सिस्टम दो या उससे ज्यादा माॅनिटर के साथ काम करने में सक्षम है औऱ आपको कुछ भी खरीदने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर दो साॅकेट अलग-अलग लगे हुए दिखाई देते है तो इसका मतलब है कि एक साॅकेट कंप्यूटर के मदरबोोर्ड में बिल्ट इन हेै और दूसरा अलग जगह पर लगे ग्राफिक्स कार्ड से जुडा है। इसका मतलब है कि कंप्यूटर के मदरबोर्ड से जुडा हुआ साॅकेट वीजीए आउटपुटका  है और अगर  दूसरा ग्राफिक्स कार्ड लगाते है तो यह काम नहीं करेगा। फिर आपको दोनों डिस्प्ले के लिए ग्राफिक्स कार्ड का इस्तेमाल करना होगा। इसके बारे में  ज्यादा जानकारी के लिए आप पीसी या मदरबोर्ड के मैनुअल को देख सकते है। अगर आपके कंप्यूटर में एक ही साॅकेट लगा हुआ है तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप अगल से एक ग्राफिक्स कार्ड लगा ले। दो हजार रूपए तक की कीमत में आपको ग्राफिसस कार्ड मिल जाएगा। जब आपके सिस्टम में दो ग्राफिक्स कार्ड लगा अपनी जगह पर लग गए पहला माॅनिटर सामान्य रूप से जोडे, जैसे आम यूज के लिेए इसे जोड़ा जाता है। हमारी सलाह हा कि पहले और मेन माॅनिटर को डीवीआई आउटपुट के साथ जोडें । जह आफ पहला माॅनिटर डीवीआई के साथ जोडेंगे तो दूसरा वीजीए से जोडना होगा। लेकिन उससे पहले आपको कंप्यूटर चालू करना होगा। कंप्यूटर चालू करके आप विंडोज को लाच होने दीजिए औऱ मेन माॅनिटर पर उसे पूरी तरह खुल जाने दीजिए  

जब पहला माॅनिटर सामान्य रूप से काम करने लगे तो दूसरे माॅनिटर को ग्राफिक्स कार्ड वाले साॅकेट से जोडे़ं और उसे चालू करें। अगर आप दो पुराने वीजीए मोनिट्र को एक ऐसे ग्राफिक्स कार्ड के साथ जोडना चाहते है, जिसमे एक वीजीए और एक डीवीआई डिस्प्ले हो तो वह भी संभव है। लेकिन उससे लिए आपको वीजीए जू जीवीआई एजाॅक्टर खरीदना होगा। इससे लिए आपको ढाई-तीन सौ रू अलग से खर्च करने होगे।

अगर आप चहाते हैं कि एक साथ दोनो माॅनिटर पर काम करें तो आफको कुछ टिवकिंग करनी होगी यानी सेटिंग में थोडा बहुत बदलाव करना होगा। इसके लिए आप विंडोज एक्सपी में डेस्कटाॅप पर राइट क्लिक करें और प्रोपर्टीज चुन कर सेटिंग्स टैब पर क्लिक करें। विस्टा और विंजोड 7 में आपको कंट्रोल पैनल में जाकर हार्डवेयर एंड साउड में जाना होगा और तब पर्सनालेजशन औऱ आखिर में डिस्प्ले सेंटिंग में जाना होगा।

हो सकता है कि विंडोज के अळग-अळग संस्करणों में डिस्प्ले सेंटिग कुछ अलग-अलग हों, लेकिन बुनियादी रूप से लहां आपको दो माॅनिटर की सेंटिंग दिख जाेगी। ये दोनों अलग-बगल होगें। अगर आपको सिर्फ एक माॅनिटर दिख रहा हो तो चेक करें कि आपने दूसरे को चालू किया है या नहीं औऱ साथ ही तमाम केबल्स के कनेक्शन भी चेक करें। अगर सब ठीक हो औऱ तब भी दूसरा माॅनिटर न दिखाई दे रहा हो तो सिस्टम को सिवज आॅफ करे दोबारा ाचालू करें।

विंजोड दोनो माॅनिटर को एक औऱ दो नंबर देतै है। वहां आप Identify बटन क्लिक करेंगे तो आपको दोनो माॅनिटर का नंबर दिखाई दे जाएगा। डिस्प्ले के ड्रापडाउन मेनू को सेलेक्ट करें। अब आपको विंडो़ज डेस्कटाॅप को दोनों माॅनिटर में फैलाना है। इसके लिए डेस्कटाॅप में Xp or Vista में एक्सटेंड द डेस्कटाॅप बाॅके्स पर सही का निशान लगाना होगा। जबकि विंडोज 7 में आपको मल्टीपल डिस्प्ले मेनू में से एक्सडेंड दिए डिस्पेल को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद एप्लाई पर क्लिक करें औऱ आपका डेस्कटाॅप दोनों माॅनिटर पर दिखाई देने लगेगा। आमतौर पर डेस्कटाॅप का विस्तार बाएं से दाहिनी ओऱ होता है। इसे जब आप इस्तेमाल करेंगे तो आपको अदाजा लग जाएगा।


 

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

Note: Only a member of this blog may post a comment.