Learn Tips and Tricks in hindi Online course hindi computer course, Digital Marketting bidhuna : क्यूआर कोड पर्सनेलिटी What is QR Code Work

Article Post

Tuesday, November 20, 2018

क्यूआर कोड पर्सनेलिटी What is QR Code Work

क्यूआर कोड  क्या है ध्यान से समझना

चौकोर बक्से में किसी अति प्राचीन लिपि को तरह दिखने वाले-क्यूआर कोड हर किसी को अबूझ पहलेी की तरह लगते है, लेकिन ये बड़े करिशंमाई होते है। इनमे डाटा स्टोर करने के अलावा नंबर्स वेबसाइट Link और टेक्सट भी सेव सकते है। इस छोटे से निशान में दो-तीन आर्टिकल या 4296 अक्षर आ सकते है। यह छोटा- सा निशान चार तरह की सूचनाओं को स्टोर कर सकता है -न्यूमेरिक, अल्फा-न्यूमिरिक बाइनरी या बाइट डाटा( डिजिटल फार्मेट में उपलब्ध सूचनाएं) और जापानी कांजी या काताकाना लिपियों में दी जाने वाली सूचनाओं।


 
QR-CODE
QR-CODE
     क्यूआर या क्विक रेस्पाॅन्स कोड की शुरूआत जापान से हुई औऱ वहां ये बहुत काॅमन है। इन्हे स्मार्टफोन से डिकोड किया जा सकता है । हालाकि अभी तक इनका प्रयोग प्रोफेशनल यूजेज जैसे कि एयरलाइंस सेक्टर, मैगजीन एडर्वट या फिर बिलबोर्ड में होता रहा है, लेकिन अब सभी लोग पर्सनल यूजेज में भी इनका प्रयोग करने लगे वही दफ्तरो में जारी होने वाली आईडी, टेटू फोयर आदि में विजिटिंग कार्ड और ब्राॅशर बांटने के बजाज क्यूआर कोड छापने का चलन भी शूरू हो गया है इनकी पापुलरिटी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता कि एक रिसर्च संस्था काॅमस्कोर के मूताबिक अकेले अमरीका में तकरीबन 2 करोड क्यूआर कोड का यूज कर रहे है। 



कहाॅ पर Use  कर सकते हो: 

  • रेज्यूमें में ( Resume) 
  • रिमाइंडर्स में (Remainder)
  • विजिटिंग कार्ड पर(Visiting Card)
  • बैनर पर या Website(Banner) etc...


कैसे बनाएं क्यूआर कोड

क्यूआर कोड बनाने के लिए किसी तकनीकी की जरूरत नहीं है इसे आप अपने फोन में या पीसी पर फटाफट फ्री में जेनरेट कर सकते है । वही जेनरटे फाइल को जेपीजी(JPG) ,(PNG) या PDF File  में Convert  करके पीसी में भी सेव  सकते है  https://www.qr-code-generator.com/   पर जाये साथ ही क्यूआऱ कोड को कलरफुल बनाने के लिए इसमें रंगो का तडका भी लगा सकते है।

How to make QR Code
How to make QR Code
   

1 comment:

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

native