Free advertising company bidhuna Learn Tips and Tricks in hindi: सस्ता पडता है असेबल्ड कंप्यूटर | Kya Assemble Computer Sasta padta hai

Thursday, December 27, 2018

सस्ता पडता है असेबल्ड कंप्यूटर | Kya Assemble Computer Sasta padta hai

अब कंप्यूटर हर घर की जरूरी चीजों में शुनार किया जााने लगा है। रोजमर्रा की गतिविधियों में इसकी बढती उपयोगिता को देखते हुए क्या आप भी डेस्कटााॅप लेने का मन बना रहे है ?  यदि हां, तो पहले अफनी जरूरत को समझना औऱ बााजार में माॅजूद इससे जुडे तमाम विकल्पों को जानना आपके लिए महत्वपूर्ण होगा। कम्यूटर ब्राडेड लेना है याा असेबल्ड । आइए जाने और किफायती कम्यूटर की खरीदारी के मौजूदा विकल्पों के बारे में ।


वर्तमान में कंप्यूटर लगभग सभी की जरूरत है। जिनके पास कंप्यूटर नहीं है वे भी खरीदने की सोच रहे है। क्या आपके भी कंप्यूटर नहीं है औऱ आप कंम्यूटर लेने की सोच रहे है तो रूकिए....आप पहले तय कर लीजिए कि आपको किस काम के लिए कंप्यूटर चाहिए कि कंप्यूटर लेने का पर्पज क्या है । कौन सा कं्पयूटर या फिर अलग-अळग कंपनी के पार्टस से बनावाया हुआ ब्रांड़ड असेंबल्ड कंप्यूटर?  दोनो तरह की कंप्यूटर  में अपने- अपने फाायदे -नुकसान है आइए जाने कि कंप्यूटर लेने से पहले किन बातो पर गौर करें।
कंपनी के बने बनाए ब्रांडेड कंप्यूटर  में जहां एक साल की गांरटी होती है , वहीं असेंबल कंम्पूयटर में आंमतौर पर हर पार्ट की एक से तीन साल की गांरंटी मिलती है।,

Assembler Computer
Assembler Computer

कंप्यूटरो में लगने वाले पाटर्स-

मोनिटर (Moniter) - आजकल एलसीडी स्क्रीन काा जमाना है क्योकि यह न सिर्फ स्पेस कम लेता है बल्कि स्मार्टलुक और स्लिम भी है। एलसीडी मोनिटर 15 इंच स्क्रीन से लेकर 26 इंच तक की स्क्रीन में उपलब्ध होता है। इसकी कीमत 5000 से 15000 के आसपास होती है। एलसीडी के लिए एलजी, सैमसंग, डेल, इटैक्स, बेन क्यू इत्यदि कंपनियों बेहतर है।

कैबिनेट (Cabinet) - आमतौर पर इसे सीपीयू के नाम से पुकारा जाता है। यह एक बाॅक्स होता है जिसमें मदरबोर्ड, प्रोसेसर, हार्डडिस्क, रैम, डीवीडी प्लेयर इत्यदि फिट किए जाते है। यह अलग-अलग डिजाइन के होते है। इनकी कीमत 1000 से  3100 रू के आसपास होती है।



मदरबोर्ड/प्रोसेसर (Motherboard/Processor) -  मदरबोर्ड औऱ प्रोसेसर कई तरह के आते है। प्रोसेसर लेना अच्छा रहता है। इनकी कीमत 5000 से 16000 रू  के आसपास हो सकती है।


रैम (RAM) - रैम 1 जीबी से लेकर चार जीबी तक ले सकते है। इसके माध्यम से आप अपने कंप्ूयटर की स्पीड तेज फाइल्स आसानी से डाउनलोड कर पाते है। रैम की कीमत लगभग 800 से 3000 तक हो सकती है।

हार्डडिस्क (Harddisk) - इसके जरिए आप अपने कम्यूटर की स्टोरेज मात्रा बढाते है जिससे आप अपना अधिक से अधिक फाइल्स रख सके है। ये अलग-अलग कंपनी की आती है। हार्डडिक्स 160 जीबी से 1000 जीबी तक आसानी से उपलब्ध है। इनकी कीमत करीब 1500 से 5000 रू कर हो सकती है।

डीबीडी राइटर (DVD Writer) -इसके जरिए आप ने सिर्फ सीडी/ डीवीडी देख सकते है बल्कि राइट भी कर सकते है। यदि आप अपनी कोई पंसदीदा वीडियो, गाने या डाॅक्यूमेंट डीवीडी में डालना चाहते हो तो ये काम डीवीडी राइटर के माधयम से ही किया जाता है। इसकी कीमत 900 से 1600 रू की हो सकती है।

कीबोर्ड (Keyboard) - कीबोर्ड अलग- अलग डिजाइन के होते हैं। नाॅर्मल कीबोर्ड आपको जहां 150 से 800 रू तक मिल जाते है वहीं वायरसैस कीबोर्ड 1000 से 4000 रू के आसपास मिल जाते है। यदि आपको टाइपिंग का अधिक काम करना होता हो तो मोटे की बोर्ड को ले सकते है। आपके कीबोर्ड़ का कलर यजि मोनिटर के अलग कलर से मैच करता हुआ हो  तो बेहतर है।

माउस (Mouse) -कंप्यूटर बिना माउस के अधूरा है। आप खूबसूरत लुक के माउस भी ले सकते है। माउस भी कीबे़ड और मोनिटर के कलर से मैच करता  हुआ हो तो अच्छा है। कीबोर्ड की तरह की आप वायरलैस माउस भी ले सकते है। नार्मल माउस  180 से लेकर 1200  तक मिल जाता है वहीं वायरलैस माउस 1000 से लेकर 2500 तक के आसपास मिल सकता है।.

यूपीएस (UPS) - यदि आप चाहते है कि बिजली जाने के ऊी कुछ समय लिए आपको कंप्यूटर काम करता रहे तो उसके लिए आपका यूपीएस की जरूरत पड़ती है। यूपीएस आपको 1200  से 4000 के आसपास आसानी से उपलब्ध  होगें

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful: