Learn Tips and Tricks in hindi: व्हाँट्स एप के ten मह्वपूर्ण टिप्स Top 10 whatapp tip in hindi

Saturday, January 12, 2019

व्हाँट्स एप के ten मह्वपूर्ण टिप्स Top 10 whatapp tip in hindi

व्हाँटस एप आज सबसे लोकप्रिय डिफाँल्ट मौसेजिंग प्लेटफार्म बन चुका है जिसमे गूगल प्ले पर ही करोड़ डाउनलोडस है। इसके बाद फेसबुक मैसेनजर का नाम आता है। व्हाट्सएप में ब्राउजर वर्जन एवं वासय काॅलिंग प्लेटफार्म को ऐड होने के बाद यह ज्यादा जरूरी हो गया है। इसके यूजर्स के लिए यहां दिये गए टिप्स काफी उपयोगी है जो उनके अनुभव एवं इस एप को महता को बढ़ाते है।

  • ग्रप चैट एवं नोटिफिशन को म्यूट करे

    ग्रुप चैट नोटिफिकेशन से काफी भीड़ सी लग जाती है इसलिए जब कोई काम कर रहे हो तो इसे टर्नआँप कर दे। यदि एंड्रायड यूजर है तो menu बटन टैप करें > उस time frame को चुने जिसके लिए आप ग्रुप चैट को म्यूट करना चाहते है। आप कुछ खास समय के लिए नोटिफिकेशंन को भी डिसेबल कर सकते है। यह फीचर वेब ब्राउजर में भी मौजूद है।
    यदि आइफोन यूजर हो तो ग्रुप  चैट ओपन करें >Group info स्क्रीन लाने के लिए group subject को टैप करें > mute टैप करें > अब अवधि को सिलेक्ट करें जिसके लिए नोटिफिकेशन को म्यूट करना चाहते है 

    जाने कि व्हाँट्सएप ग्रुप में किसने आपका मैसेज पढ़ा 

    Receipt को पढे दो नीले टिक मार्क दर्शाते हैें कि प्राप्तकर्ता ने आपका मैसेज पढ़ लिया है। किंतु यह जानने के लिेए कि ग्रुपचैट पर किसने आपक मैसेज पढ़ा निम्न प्रक्रिया का पालन करें:--
    यदि एंड्रायड यूजर है तो अफने द्वारा भेजे गए मैसेज पर देर तक दबाएं जिससे एक घेरे में दिखाई देगा। इस पर टैप करें तो जान पाएंगे कि मैसेज किसे भेजा गया था और किसने पढ़ा है। यदि आइफोन यूजर है तो Contact or group के साथ चैट आपन करके स्क्रीन पर Message info देखे। इसके बाद उसकी डिलीवरी व नोटिफिकेशन से देखने के लिए मैसेज को बायें से दायें स्वाइप करें।

    सेलुलर बैडविद्थ पर सेव करने के लिए मीडिया डिसेबल करें--

    व्हाँटस एप आपको निर्दिष्ट करने देता है कि आप मोबाइल डाटा पर क्या डाउनलोड करना पसंद करेंगे और कब वाई-फाई से कनेक्ट करेंगे।
    • यदि एंड्रायड यूर्जस है तो setting >chat setting >media auto downlaod पर जाकर निर्दिष्ट करें कि आपको अपने फोन पर कब इमेजिस, आडियों, वीडियो को डाउनलोड करना चाहते है।
    • यदि आईपोन यूजर्स है तो whatsapp setting > Chat setting >Media auto downlaod पर जाएं।

    डेस्कटाँप से प्रोफाइल फोटो, स्टेट्स मैसेज बदलें

    व्हाट्सएप (Whatsapp)  में हाल ही में जोड़ा गया Whatsapp web फीचर बायें किनारे पर आपके avatar कर टैप कर लैपलाॅप कैमरा या वेबकैम कैमरा या वेबकैम अथवा ड्राइव में फोटो के साथ प्रोफाइल फोटो बदलने में मदद करता है। यह फीचर ग्रुप के साथ भी काम करता है जिसका एडमिन आप होते है। 
  •  

आईफोन में व्हाॅट्सएप वेब का उपयोग (Iphone use of whatsapp) 

एप्पल यूजर्स अपने फोन में आईफोन में जाए बिना व्हाॅट्सएप वेब का उपयोग नहीं कर सकते है, किंतु एक बार इसमे सफल हो गए हो तो यह घुसपैठ Cydia पर Bigboss Repo टि्वक हो गई तो आप अपने पीसी ब्राउजर पर व्हाँट्सएप वेब का उपयोग कर पाएंगे।

टाइपिंग की बजाए फोन से बात करें

हालांकि यह टिप जरूरी नहीं है किंतु मैसेज टाइप करने का समय न होे तो आप वाँयस मैसेज भेज सकते है या गूगल स्पीस को टेक्स्ट इंजन से ऐसा करने को कह सकते हैं क्योकि आपके इस काम के लिए गूगल के कीबोर्ड में होता हैं। आईफोन यूजर्स ios के डिक्टेशन फीचर को एक्टिव करने के लिए छोटे माइक बटन को दबा सकते हैं।

अपने आसपास हाॅटस्पाॅट खोजे 

अपने आसपास रोचक hostspot खोजने के लिए अटैचमेंट पैन में send location आइकन को टैप करें तो मैप आपकी आसपास की जगहों को चार चौकार वर्गकार चेक-इन्स में दिखाएगा। जहां जगहों आफ स्थनीय टेक्नीशियल से लेकर रेस्टोरेंट, आदि के सभी को नीचे बिंदुओं से दिखता पायेगे।

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

Note: Only a member of this blog may post a comment.