Free advertising company bidhuna Learn Tips and Tricks in hindi: Window 7 dark tips and trick in hindi | विंडोज 7 टिप्स

Wednesday, January 16, 2019

Window 7 dark tips and trick in hindi | विंडोज 7 टिप्स

आज हर जरूरत के लिए अनेक साॅप्टवेयर्स उपलब्ध है इनमे कुछ पेड होते है तो कुछ फ्री साॅफ्टवेयर्स में भी कई इंस्टाॅलेशन के कुछ समय बाद काम नहीं करते क्योंकि उनकी टाइम लिमिट तय होती है। इसलिए यहां केवल ऐसे फ्री 15 साॅफ्टवेयर प्रोग्राम दियें गए है। जिनका कभी भी उपयोग किया जा सकता है। इनकी सहायता से यूजर्स अपनी फोटो व वीडियो देख सकते है तो कुछ मुश्किल काम में भी मदद कर सकते है, आपके पीसी की स्पीड बढ़ाते है, फाइलों व डाटा को बचाएं रखते है। ऐसे में इनमें से कुछ प्रोग्राम्स को इंस्टाल कर हर हार्ड ड्राइव को फायदा मिल सकता है।
क्योंकि ये फ्री उपलब्ध होते है और यूजर्स की स्किल बढ़ाकर उसे कुछ नया उपलब्ध कराते है। ऐसे ही कुछ प्रोग्राम से आप भी फायदा उठा सकते है।

मीडिया व Audacity

यह एक आॅडियो रिकार्डर एवं एडिटर है। यदि आप अपने माइक्रोफोन या लाइन-इन-पोर्ट से छोटी सी आॅडियो रिकार्ड करना चाहते है तो आपको तकनीकी गहराई में जाने की जरूरत नहीं  है। बल्कि आँडेसिटी में ही आपको मल्टी-टैक एडिटिंग और मिक्सिंग, कई इफेक्ट्स तथा पोस्ट प्रोसेसिंग टूल्स के अलावा आँडियो को एक से अन्य फाॅर्मेट में करने की सुविधा भी मिलेगी। इसे http://audacity.sourceforge.net  से ले सकते है।

Darkwave Studio

यह प्रोफेशनल एवं डिजिटल आॅडियो साॅफ्टवेयर आपके काफी पैसे बचा सकता है। क्योंकि यह एक फ्री डिजिटल आॅडियो वर्क स्टेशन है जो मल्टीट्रैक हार्ड डिस्क रिकार्डािग और इफेक्ट्स एवं साउडंस के लिए वीएसटी प्लागइन्स को सपोर्ट करता है।


जिसमें यह खासकर फ्लेक्लिबल होता है और आपके सभी म्यूजिक बनाने एवं आॅडियो एडिटिंग संबधी जरूरतो के लिए उपयुक्त है। इसे http://bit.ly/www8kae से डाउनलोड कर सकते है

Studio One free

प्रिसोनस का स्टूडियो वन प्रोफेशनल आॅडियो रिकार्डिंग एवं एडिटिंग के बेहतर प्रोग्राम में स्थान रखता हैं किंतु सीखने वालों के लिए फ्री एडिशन उपयुक्त है जो इसके गुण - दोषों का भली-भांति ज्ञान कराता है औऱ अच्छे परिणाम देता है। यदि यूजर्स डिजिटल आॅडियों के बाद में ज्यादा नहीं जानते है तो इनकी हेल्प फाइल खास महत्व रखती है। इसे www.presonus.com से डाउनलोड कर सकते है।

Foobar2000

विंडोज मीडिया प्येयर का अपना खास महत्व हैं किंतु जब अपने म्यूजिक को चलाने के लिए कुछ ज्यादा हल्का चाहियें तो इससे बेहतर कोई नहीं है। यह पलक झपकने ही चलता है, हर आॅडियो फाॅर्मेट को चलाता है और यहां तक की सीडी को भी एमपी3 में रिप करने में सक्षम है। इसे www.foobar2000.org से डाउनलोड कर सकते है।

VSDC Free Video Editor

मार्केट में सुविधाजनक विडियों एडिटर्स बहुत ही कम है ऐसे में यूजर्स के लिए यह फ्री एडिटर काफी उपयोगी हैं किंतु इसके अधिकतर इफेक्ट्स एवं काम के लिए आपको गैर-पारंपरिक नाॅन-लीनियर एडिटिंग इंटरफेस के साथ काम करना पड़ेगा। इसे www.vidosoftdev.com से डाउनलोड कर सकते है।

KODI Entertaiment Center 

इससे पहले XBMC  के नाम से जाना जाता था। यदि आप पीसी पर सभी प्रकार के मीडिया चालाना चाहते है तो यह विंडोज मीडिया सेंटर का एक बेहतर विकल्प है आप आसानी से इसका लुक बदल सकते है, इसे टीवी कैप्चर कार्डस में ऐड करते है, नेटवर्क ड्राइव्स से मूवी व म्यूजिक ले सकते है और टेस्टिड प्लग इन्स के बडे कैटलाॅग में इसकी कार्यक्षमता को भी बढ़ा सकते है इसे http://xbmc.org  से डाउनलोड कर सकते है। 

 VLC

यह हमारा पसंदीदा थर्ड मीडिया प्लेयर है। जिसकी मल्टीपल फार्मेट के साथ कम्पैटिबिलिटी को अदभुत माना जाता है। यह (J) या (K) के जरियें आॅडियो को 50 मिलिसेकंड फॅारवर्ड या बैकवर्ड कर वीडियो को ज्यादा मजेदार बना सकता है। और आप इसे सिंक करना सुनिश्चित कर सकते है। इसे www.videolan.org/vlc से डाउनलोड कर सकते है। 

PLEX MEDIA SERVER 

यह प्रोग्राम से ज्यादा एक इकोसिस्टम है। बस इसे अपना मीडिया दिखाएं और पीसी को चलता छोड़ दें तो आप किसी भी डिवाइस या स्मार्टपोन से वीडियों को सीधे ही स्ट्रीम कर पाएंगे। यदि आपके पास तेज कनेक्शन हैं और तो आप इंटरनेट पर अपने मित्रों को विडियों भेज सकते है, शेयर कर सकते है। (यहां तक कि हवाईयात्रा में भी कनेक्शन व डिवाइस के अनुसार फार्मेट के जरिएं विडियों को कनवर्ट कर सकते है। साथ ही लाइब्रेरी को भी शेयर कर सकते है।) इसे http://plex.tv से डाउनलोड कर सकते है।

PAINT.NET 

यह विंडोज के बिल्ट-इन पेंट प्रोग्राम का एंडवास विकल्प है जो काफी लबे समय से उपयोग किया जा रहा है। यह पेंट को सपोर्ट करने  वाले इंटरफेस जैसे इंटरफेस पर ही चलता है किंतु साथ ही इसमे फीचर्स टूल्स भी है। यदि आप केवल कुछ फोटोज को टिवक करना चाहते है। तो यह उस कसौटी पर पूरी तरह खरा नहीं उतरता है। इसे www.gimp.org से डाउनलोड कर सकते है।

GIMP 

यह एडोब फोटोशाॅप का एक फ्री विकल्प है इसलिए आप एडोब पर खर्च होने वाला पैसा बचा सकते है। और पिक्चर्स को आकर्जक बना सकते है। हालांकि इसमे कुछ कम टूल्स मिलेगे किंतु यह काफ उपयोगी साबित होगे, इसे कुछ www.gimp.org से डाउनलोड कर सकते है।

PAINT TOOL SAI

यह जापान से आया एक खूबसूरत टूल है आपके बच्चे को ब्रश में पेंट करने की सहज एवं स्वाभाविक अहसास देगा। यह ग्राफिक टेलेट के साथ काम जरूर करता हैं किंतु इसके टूल्स को माउस से भी उसी तरह चलाया जा सकता है। इसके परिणाम आपको प्रत्यक्ष दिखाई देगें। इसे  www.systemax.jp/en/sai 

Zoner Photo Studio Free

इसमें अनेक फोटो एडिटिंग है किंतु इसके फोटो मैनेजमेंट आॅप्शन खास महत्व रखते हैं जो आपके कैमरे से फोटो लेकर उन्हे सीधे ही  व्यवस्थित एल्बम में रख सकते है। इसे http://free.zoner.com से डाउनलोड कर सकते है। 

MP3 TAG

इस एप से अपने म्यूजिक क्लेकशन को सुविधाजनक बना सकते है। एमपी3 बैचेस में अपने कुछ बेहतरीन टैग्स लागू करता है। यदि आपके मीडिया प्लेयर ने आप की आॅडियो बुक ही तरीके से नही रखी हैं तो एमपी3 की मदद से उनकी कैटगरी को एक ही बार में बदल सकते है। इसे  www.mp3tag.de/en 

बूट स्क्रीन एक्सेस करें 

पारंपरिक रूप में देखे तो बूट मेन्यू को एक्सेस करने के लिए विंडोज 8 तुरंत स्टार्ट होने पर Shift+F8 कीज् दबाकर रखे अथवा Setting Menu >General> Advanced Startup पर जाएं विंडोज 8 स्टार्ट हो जाएगा और बूट मेन्यू सामने लाएगा। आपके पास विंडोज 8 में आगे जारी रखने का विकल्प होता है कि चाहें आप उसे डिवाइस से बूट करें या फिर ट्रबल शूटिंग मेन्यू एक्सेस करें। 

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

Note: Only a member of this blog may post a comment.