Learn Tips and Tricks in hindi: विंडोज 8 usb रिकवरी ड्राइव कैसे बनाएं How to make window 8 recovery drive

Saturday, February 2, 2019

विंडोज 8 usb रिकवरी ड्राइव कैसे बनाएं How to make window 8 recovery drive

जब पीसी में कोई समस्या पैदा हो तो बूटेबल विंडो 8 रिकवरी ड्राइव आपके पीसी को ठीक करने या रिस्टोर करने में आपकी मदद कर सकता है। हालाकि आप रिकवरी डीवीडी भी बना सकते है किंतु यूएसबी फ्लैश ड्राइव अधिक सुविधाजनक और सस्ती पड़ती हैय़ .यहां आपके पीसी के लिए विंडोज 8 यूएसबी रिकवरी ड्राइव बनाने के बारे में बताया गया है।

  • सबसे पहले विंडोज 8 स्टार्ट स्क्रीन से रिकवरी टाइप करें फिर संटिंग के अंतगर्त सर्च परिणाम जानने के लिए सैटिंग को चुने। अब रिकवरी ड्राइव टूल शूरु करने के लिए Create a recovery drive को सिलेक्ट करें।
  • जब रिकवरी ड्रइव टूल दिखाई दे तो Copy the recovery partition from drive को सिलेक्ट करें। आगे दिए बाॅक्स को चैक करें। यदि यह सिलेक्शन आउट हो तो समझ ले कि आपके पीसी में रिकवरी पार्टिशन नहीं है। इसलिए यह समझ ले कि यदि आप रिकवरी पार्टिशन को काॅपी नहीं करते तो आपको कम से ककम 16 जीबी फ्लैश ड्राइव की जरूरत पडेगी। हालांकि इसके  बिना आप 256 एमबी से भी यह काम कर सकते है। अब आगे बढ़ने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • अब यह सुनिश्चित कर ले कि आप जो यूएसबी फ्लैश ड्राइव प्रयोग कर रहे हैं वह खाली है तथा वह आपके स्क्रीन पर नजर आने वाले ड्राइव लिस्ट में दिखाई दे। ध्यान रखे कि फ्लैश ड्राइव में रखा हुआ कोई डाटा रिकवरी ड्राइव टूल द्रारा डिलीट कर दिया जाएगा। जब आप विजार्ड के अंत में पहुंचे तो Create button पर क्लिक करें और यूएसबी रिकवरी ड्राइव बनने के लिए दो तीन मिनट तक प्रतीक्षा कें।

विंडोज 8.1 के नए टिप्स, ट्रिक्स और सीक्रेट्स

विंडोज 8.1 कुछ कुछ विंडोज 8 की तरह ही है किंतु जब आप इसमे काम करेगे तो आपको दोनों का अंतर खुद पता चल जाएगा।

यदि आपने माइक्रोसाॅफ्ट का नवीनतम आॅपरेटिंग सिस्टम शूरु किया है तो यहां दिए गए टिप्स और ट्रिक्स बहुत जल्द ही 8.1 में पारंगत बना देने और आप डेस्कटाॅप से सीधे बूटिंग से लेकर सिस्टम बैकअप बनाने में दक्ष हो जाएंगे यह नया विंडोज वर्जन काफी विशेषताएं लिए है।  

1. डेस्कटाॅप से बूट करें (Desktop boot)

माइक्रोसाॅफ्ट ने डेस्कटाॅप यूर्जर्स की परेशानियाों को कम करने का भार अपने ऊपर लिया है औऱ हमें लाॅग-इन करके स्टार्ट स्क्रीन को स्किप करने का एक विकल्प दिया है। इसके लिए टाॅस्कबार पर राइट क्लिक करें, प्राॅपर्टीज को चुने औऱ नेवीगेशन टैब को स्विच करें। स्टार्ट स्क्रीन की बजाएं इसे लोड करने के लिए Go to the desktop

2. अपने एप्स को खोजे

विंडोज 8.1 संस्करण ने बाई डिफाॅल्ट, स्टार्ट पर कुछ एप्स भी उपलब्ध कराएं है और एप्स की पूरी लिस्ट की लोकेशन को मूव किया है जिससे आप निचले बाएं किनारे में डाउन ऐरो पर क्लिक करके इन्हे देख सकते है ड्राप-डाउन मेन्यू को एप्स हैडिंग्स द्वारा बदलाव के लिए क्लिक या टैप करें जिससे कि आप जान सके कि आइटम्स को कैसे अलग किया जाता है।   
  

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

Note: Only a member of this blog may post a comment.