Learn Tips and Tricks in hindi Online course hindi computer course, Digital Marketting bidhuna : फाइलों के पिछले वर्जन्स को रीस्टोर कैसे करें | How to file previous version restore

Article Post

Sunday, February 3, 2019

फाइलों के पिछले वर्जन्स को रीस्टोर कैसे करें | How to file previous version restore

यदि आपने भूलवश किसी महत्वपूर्ण कार्य या फोटो के ऊपर ओवरराइट कर दिया है औऱ आप उस वापिस पाना चाहते है तो यह कोई कठिन काम नहीं है। विंडोज 7 से पिछले वर्जन में जाने की सुविधा है। इसके लिए File पर Right click करके Properties पर Left click करें।

 अब उन वर्जनों को देखने के लिए Previous versions tab select करें जो विंडोज में ही है। Version पर क्लिक करके बदलावों को पहले जैसा रखना चाहते है तो बदली हुई फाइल को ऐसे ही छोड़ दे और Copy button पर क्लिक करें।




यदि आपके पास Window xp जैसा पुराना वर्जन है तो आप Dropbox जैसे साॅफ्टवेयर से वही फंक्शन पा सकते है। कई वर्ड डाॅक्युमेंट्स और स्प्रेडशीट्स के लिए 2 जीबी फ्री एकाउंट काफी है। तो अब प्रभावित फाइल पर Right click करें और Drop box पर left click करने के उपरांत view previous version पर क्लिक करें।

 ऐसा करने से सभी वर्जनस को रखने वाले Dropbox को दिखाता एक webpage दिखाई देगा। अपने मनपंसद version को Select करें और बदलावों को हटकार फाइल को पूर्ववत बनाने के लिए Restore पर Click करें। चूंकि यहां copy का कोई आॅफ्शन नहीं इसलिए सबसे पहले बदली हुई फाइल की एक काॅपी अवश्य बना ले।

स्टार्ट स्क्रीन पर टाइल पंक्ति की संख्या को पूर्वनिर्धारित करना

विंडोज 8 में यह स्क्रीन रिजोल्यूशन पर निर्भर करता है कि Start Screen पर कितनी टाइलस प्रदर्शित होंगी। यदि रिजोल्यूशन कम होगा तो टाइल की केवल तीन पंक्तिया होगाी जबकि हाई रिजोल्यूशन में पांच या अधिक पंक्तियां दिखाई देंगी। यदि आप चाहें तो आप इनकी वैल्यू को घटा बढ़ा सकते है। इसके लिए आपको Registry Editor से window Registry को Edit करना पड़ेगा।

इसके लिए Desktop view में परिवर्तन करें और Win+R को Press करें। फिर regedit टाइप करके Enter key को प्रेस करें और कन्फर्म करें कि आप Yes चैक करने वाले Administrator है। अब "HKEY_CURRENT-USER/SOFTWARE\Microsoft\Windows\Current-version\Immersive Shell\Grid की से नेवीगेट करें। अब DWORD value "Layout_Maximum Row Count के लिए सर्च करें। 

यदि आप इसे नहीं तलाश सके तो इसे "Edit\New\DWORD  VALUE" कंमाड से क्रिएट करें। डबल क्लिक कर मेन्यू को OPEN करें। फिर अधिकतम सेट नंबर एंटर करें (EXAMPLE 6) और OK से कन्फर्म करें। लिए गए बदलावों को देखने के लिए Registry editor को बंद कर कंप्यूटर को restart करें।

नोट : हाई रिजोल्यूशन वाली स्क्रीन के लिए आप स्टैंडर्ड सेटिंग 5 की जगह अधिकतम 6 की VALUE  को सेट कर सकते है। विंडोज 6 से ज्यादा की VALUE को सपोर्ट नहीं करता है किंतु आप हमेशा पंक्तियाों की संख्या को 1 की न्यूनतम वैल्यू तक कम कर सकते है। 

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

native