Learn Tips and Tricks in hindi Online course hindi computer course, Digital Marketting bidhuna : प्रिंटर की बेस्ट सफाई करने का तरीका - Printer ki best safai kerne ka tarika

Article Post

Thursday, June 13, 2019

प्रिंटर की बेस्ट सफाई करने का तरीका - Printer ki best safai kerne ka tarika


प्रिंटर  की बेस्ट साफ- सफाई का तरीका


यदि आपका प्रिंटर की सफाई के तरीके को Internet (इंटरनेट) पर सर्च करे है, तो मै आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहा हूँ Best of Printer clean tip and trick in hindi - तो आपकी साफ सफाई करने की जरूरत पड़ती है। 

सही समय पर प्रिंटर का रखरखाव उस पर होने वाले खर्च को बचाता है। किंतु साफ-सफाई से पहले निर्माता या बुकलेट को पढ़ना जरूरी होता है। जो मै आप लोगो को बताने जा रहा हूँ




ध्यान रखे कि निर्माता द्वारा बनाए गए क्लीनर का ही उपयोग करें औऱ बताए गए हिस्सों को ही साफ करें। साथ ही प्रिंटर मेंटनेंस, प्रिंटर क्लीनिंग जैसे शब्दों को सर्च कर रही जानकारी लें। प्रिंटर के बाहरी हिस्से की साफ-साफाई 


  1. सफाई करने से पहले प्रिंटर आँफ कर दें।
  2. बाहरी हिस्से की सफाई नरम मुलायम और नमीदार कपड़ो से करे। इसमे टीशर्ट आदि का कपड़ा बेहतर सफाई देता हैं।
  3. प्राय: सफाई के घोल में पानी औऱ सिरका बराबर बराबर मिलाएं किंतु कपड़े को भिगोकर पूरी तरह  अवश्य निचोड लें। जिससे जरी भी पानी न रहें। ध्यान रहे कि आरओ (RO)  पानी में खनिज तत्व कम होते हैं। यदि बना -बनाया क्लीनर उपयोग करें तो वह इलेक्ट्रॅनिक एवं प्लास्टिक के लिेए सुरक्षित हो। 



Printer ki best safai kaise kare
Printer ki best safai kaise kare


लेजर प्रिंटर की सफाई कैसे करें - Leaser Printer ki safai kaise kare 

 
  • प्रिंटर आँफ करें, तार निकाल दें औऱ उसे पूरी तरह ठंडा हो जाने दें
  •  अंदर लगी पेपर ट्रे निकाल दें।
  • टोनर कार्टरिज्ड निकाल कर एक साफ पेपर पर रखे दें।
  • टोनर के अंदर की गंदगी को साफ, नरम व सीधे कपड़े एवं पेंटर के ब्रश से साफ करें।
  • प्रिंटर के शीशे को धीरे -धीरे ब्रश से आराम से ही साफ करें। ब्रश न हो तो शीशे को न छेडे।
  • धूल को पीछे, टोनर से भी पेपर के कचरे को निकालें।
  • रोलर्स को साफ करें किंतु ट्रांसफर रोलर को न छुए।
  • टोनर कार्टरिज्ड को बदलें।
  • ध्यान रखे कि रोशनी पड़ने पर टोनर कार्टरिज्ड को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए टोनर कार्टरिज्ड को निकालने के बाद उसे साफ एवं समतल कपड़े या पेपर से ढककर रखें। 

इंकजेट प्रिंटर की सफाई - Inkjet Printer ki safai

  • इंकजेट क्लीनिंग कार्टरिज्ड प्रिंटर की नोजल्स से धूल एवं कचरे को बाहर करती है। प्रिंट की क्वालिटी को बनाए रखती है औऱ लंबे समय तक प्रिंट हेड्स को उपयोगी बनाए रखती है। किंतु ध्यान रहे कि प्रिंटर साफ करने वाला क्लीनर प्रिंटर के माॅडल के अनुरूप हो।
  • इंकजेट के भीतर सफाई करने से पहले इसे बंद कर तार निकाल दें औऱ ठंडा होने दें।
  • घटिया कागज से उत्पन्न धूल, रेशे औऱ कचरा प्रिंटर के रोलर से चिपक सकता है इन्हे कंप्यूटर वैक्यूम से निकाला जा सकता है।
  • प्रिंट रोलर्स को रोलर क्लीनिंग शीट्स से साफ कर सकते हैं किंतु पहले बुकलेट को पड़े तभी काम करें।
  • ध्यान रखे कि बहुत से निर्माता कम्प्रेस्ड हवा का उपयोग करने का विऱोध करते हैं क्योंकि यह प्रिंटर में नमी पैदा कर सकती है। 

Printer ki safai  kaise kare

  1. जब आपको प्रिंट हेड ब्लॉकेज की समस्या होती है, तो विशेषज्ञ प्रिंटर तकनीशियनों द्वारा उपयोग की जाने वाली रणनीति को अपनाने का समय आ जाता है। ब्लॉक किए गए प्रिंटहेड्स को सफाई चक्र चलाने के माध्यम से साफ नहीं किया गया, बल्कि उन्होंने प्रिंटर जैक क्लीनर समाधान का उपयोग किया 
  2. प्रिंटर्स जैक प्रिंथेड क्लीनर सॉल्यूशन ब्लॉक किए गए और क्लॉग्ड प्रिंट्स की सफाई के लिए बाजार में शीर्ष स्थान पर है। प्रिंटर्स जैक को विशेष रूप से प्रभावी रूप से और तेज़ी से प्रिंटहेड्स में रुकावट को साफ करने के लिए तैयार किया गया है, जिससे उन्हें कुछ ही समय में कार्यात्मक बनाया जा सकता है। 
  3.  यह पेशेवर प्रिंटर तकनीशियनों द्वारा विकसित और परीक्षण किया गया है और इसे सबसे कुशल और तेज़ अभिनय क्लीनर समाधान के रूप में दर्जा दिया गया है। यह विशेष रूप से एचपी, ब्रदर, कैनन, लेक्समार्क और एप्सों डेस्कटॉप प्रिंटर की प्रिंटिंग इंजीनियरिंग को ध्यान में रखकर बनाया गया है। 
  4.  यह सभी डेस्कटॉप प्रिंटर के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है क्योंकि इसमें कोई हानिकारक तत्व नहीं होते हैं बल्कि यह प्रिंटर की सुरक्षा करता है। यह सभी प्रिंटरों के लिए एक आवश्यक प्रिंट हेड क्लीनिंग सॉल्यूशन है क्योंकि यह प्रिंटर्स के जीवन को विस्तार देने वाले प्रिंटहेड्स के सभी अवशिष्ट तरल पदार्थों और स्याही को कुशलतापूर्वक हटा देता है।
  5. पानी में तरल डिश साबुन की तीन बूंदें जोड़ें, इसके बाद चार चम्मच आइसोप्रोपिल अल्कोहल (जो आपको अधिकांश दवा की दुकानों पर मिल सकता है)। एक चम्मच के साथ समाधान मिलाएं, और आपके पास व्यावसायिक रूप से उत्पादित प्रिंटहेड क्लीनर के समान कार्यात्मक रूप से एक समाधान होगा

अधिक जानकारी के लिए वीडियो को देखे

 

No comments:

Post a Comment

www.dccbidhuna.com Comment Message sent Successful:

native